Create

सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है अदरक का छिलका - sehat ke liye kai mayano me faydemand hai adrak ka chilka

सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है अदरक का छिलका
सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है अदरक का छिलका

अदरक को सेहत का खजाना कहा जाता है। आयुर्वेद में इसका कई दवाओं को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। अदरक को जोड़ों के दर्द, जी मिचलाने, मोटापा के अलावा कई और समस्याओं के लिए लाभकारी माना गया है। इसमें पोटेशियम. आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। जिस तरह से अदरक हमारे शरीर को लाभ पहुंचाते हैं ठीक उसी तरह अदरक के छिलके भी हमारी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इसके छिलके में ऐसे अनेकों औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमें कई समस्याओं से बचाते हैं। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीब्लोटिंग गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

अदरक के छिलके के स्वास्थ्य लाभ (health benefits of ginger peel)

इम्यून सिस्टम (ginger peel make immune system strong)

अदरक के छिलके का सेवन अगर सर्दियों के मौसम में किया जाए तो हमारी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीब्लोटिंग गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और साथ ही कई बीमारियों से बचाते भी हैं।

सर्दी जुकाम (Ginger peel to protect from cold)

एक शोध की मानें तो अदरक के छिलके जब उतार लिए जाते हैं तो उस अदरक के कई सारे औषधीय गुण खत्म हो जाते हैं। ठंड के मौसम में अगर किसी को सर्दी-जुकाम हो गया है तो उसे अदरक के छिलके के साथ सेवन करने से लाभ मिल सकता है।

गर्माहट दे (ginger peel give warmth)

छिलके लगे अदरक में पॉलीफेनॉल्स और अनेकों यौगिक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ठंड के दिनों में यह को शरीर को गर्म रखने में काफी मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment