Create
Notifications

जिनसेंग के 7 फायदे : Ginseng Ke 7 Fayde

जिनसेंग के फायदे (source - google images)
जिनसेंग के फायदे (source - google images)
Vineeta Kumar
visit

जिनसेंग का उपयोग सदियों से पारंपरिक चीनी चिकित्सा (chinese medicine) में किया जाता रहा है। मांसल जड़ों (fleshy roots) वाले इस धीमी गति से बढ़ने वाले, छोटे पौधे को तीन तरीकों से वर्गीकृत किया जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे कितनी देर तक उगाया जाता है: ताजा, सफेद या लाल। ताजा जिनसेंग की कटाई 4 साल से पहले की जाती है, जबकि सफेद जिनसेंग की कटाई 4-6 साल के बीच की जाती है और लाल जिनसेंग की कटाई 6 या अधिक वर्षों के बाद की जाती है। इस जड़ी बूटी के कई प्रकार हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय अमेरिकी जिनसेंग (Panax quinquefolius) और एशियाई जिनसेंग (Panax ginseng) हैं।

जिनसेंग में दो महत्वपूर्ण कम्पाउंड होते हैं: जिनसेनोसाइड्स (ginsenosides) और जिंटोनिन (gintonin)। जिनसेंग की जड़ का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। इसे कच्चा भी खाया जा सकता है या फिर आप इसे हल्का भाप देकर नरम कर सकते हैं। चाय बनाने के लिए इसे पानी में उबालकर भी लिया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, ताजा कटा हुआ जिनसेंग में बस गर्म पानी डालें और इसे कई मिनट तक पकने दें। जिनसेंग को विभिन्न व्यंजनों जैसे सूप और स्टिर-फ्राई में भी मिलाया जा सकता है। और अर्क पाउडर, टैबलेट, कैप्सूल और तेल रूपों में पाया जा सकता है। रोजाना 1-2 ग्राम जिनसेंग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

जिनसेंग के 7 फायदे : Ginseng Ke 7 Fayde In Hindi

1. शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो सूजन को कम कर सकता है (reduces inflammation)

जिनसेंग को इंफ्लेमेटरी मार्कर को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव (oxidative stress) से बचाने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।

2. ब्रेन फंक्शन को फायदा हो सकता है (benefits in brain functioning)

जिनसेंग को स्वस्थ लोगों और अल्जाइमर (alzheimer) रोग वाले लोग दोनों में मानसिक कार्यों, शांति और मनोदशा की भावनाओं को लाभ पहुंचाने के लिए माना गया है।

3. स्तंभन दोष में सुधार कर सकता है (improves erectile dysfunction)

जिनसेंग ऊतकों में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके और शिश्न की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर लक्षणों में सुधार कर सकता है।

4. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकता है (boosts immunity)

जिनसेंग कैंसर से पीड़ित लोगों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है और यहां तक कि कुछ टीकों के प्रभाव को भी बढ़ा सकता है।

5. कैंसर के खिलाफ संभावित लाभ हो सकता है (prevents cancer)

जिनसेंग में जिनसैनोसाइड्स सूजन (Ginsenosides) को नियंत्रित करते हैं, एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा प्रदान करते हैं और कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं, जो कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. थकान से लड़ सकते हैं और ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं (fights tiredness and prevents oxidative damage)

जिनसेंग, ऑक्सीडेटिव क्षति (oxidative damage) को कम करके और कोशिकाओं में ऊर्जा उत्पादन बढ़ाकर थकान से लड़ने और शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

7. ब्लड शुगर कम कर सकता है (lowers blood sugar level)

जिनसेंग विशेष रूप से किण्वित-लाल जिनसेंग (fermented-red ginseng), इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाने, कोशिकाओं में रक्त शर्करा को बढ़ाने और एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा प्रदान करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now