Create
Notifications

ग्रीन कॉफ़ी के फायदे : Green Coffee Ke Fayde 

ग्रीन कॉफ़ी के फायदे (source - sportskeeda hindi)
ग्रीन कॉफ़ी के फायदे (source - sportskeeda hindi)
Vineeta Kumar
visit

स्वास्थ्य और कल्याण समुदाय में ग्रीन कॉफी (green coffee) तेजी से आम हो रही है। जैसे, आपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पौधों के यौगिकों की इसकी समृद्ध आपूर्ति के बारे में सुना होगा। उनका अर्क एक आहार पूरक के रूप में लोकप्रिय है, लेकिन ग्रीन कॉफी को साबुत बीन (raw bean) के रूप में भी खरीदा जा सकता है और भुना हुआ कॉफी की तरह गर्म बेवरेज बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन कॉफी बीन्स कच्ची, बिना भुनी हुई कॉफी बीन्स हैं। उनमें क्लोरोजेनिक एसिड (chlorogenic acid) के रूप में जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट (anti-oxidants) के एक समूह के उच्च स्तर होते हैं, जिन्हें कई लाभ प्रदान करने के लिए माना जाता है।

ग्रीन कॉफ़ी के फायदे : Green Coffee Ke Fayde In Hindi

डेटॉक्स करना व भूख कम करता है (detoxification and hunger press)

ग्रीन कॉफी भूख को दबाने या कम करने, मधुमेह के जोखिम को कम करने और रक्त शर्करा (blood sugar) को स्थिर करने के लिए डेटॉक्स आहार में मदद करने के लिए बहुत अच्छी है। कॉफी को भूख को कम करने वाली दवा के रूप में जाना जाता है जो बहुत प्रभावी है, इसलिए आप अधिक खाने की इच्छा को नियंत्रित कर सकते हैं।

अतिरिक्त वसा जलाए (burn extra fat)

ग्रीन कॉफी में पोषक तत्वों और खनिजों की मात्रा हमारे शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में सक्षम है। यह शरीर को वसा और अवांछित कैलोरी को जल्दी से जलाने में भी मदद करता है।

वजन घटाने के लिए ग्रीन कॉफी का अर्क (for weight loss)

ग्रीन कॉफ़ी वज़न घटाने में बेहत मददगार है, कई अध्यनों की माने तो ग्रीन कॉफ़ी ख़ास तौर पर Weight Loss के लिए ही मशहूर है।

वजन कम करें प्रयोग (weight loss experiment)

स्टडीज के अनुसार, ग्रीन कॉफ़ी पर कई जांच की गई है, जहां परिणाम एक क्लोरोजेनिक एसिड वजन कम करने और शरीर में वसा (fats) के संचय को कम करने में सक्षम है। वसा जो अक्सर यकृत में जमा होती है उसे भी कम किया जा सकता है और हार्मोन को बेहतर बनाने में मदद करने में सक्षम होता है जिसका काम वसा को जलाना है।

चयापचय प्रक्रिया को ऊपर उठाएं (rise up metabolism process)

इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड की मात्रा शरीर में बेसल मेटाबोलिक रेट (BMR) को बढ़ा सकती है ताकि लीवर से रक्त में अत्यधिक ग्लूकोज की रिहाई को कम किया जा सके। सामग्री शरीर द्वारा वसा जलने (fat burn) में भी सुधार करने में सक्षम है।

समय से पहले बूढ़ा होने से रोकें (prevents pre-mature aging)

गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड (gamma-aminobutyric acid) या गाबा (GABA) यौगिक, टेओफिलिन (Teofilin), एपिगैलोकैटेचिन (epigallocatechin) और अन्य यौगिक त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं, उम्र को कम करते हैं और झुर्रियों को रोकते हैं व चेहरे और त्वचा को सुंदर बना सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now