Create

गुड़ और अदरक के 7 अनूठे फायदे : Jaggery And Ginger Benefits

गुड़ और अदरक के 7 अनूठे फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गुड़ और अदरक के 7 अनूठे फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आयुर्वेद में, गुड़ (Jaggery) और अदरक (Ginger) का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना गया है। हमारे घर के बड़े-बुजुर्ग सर्दी-जुकाम या फिर गले में खराश होने पर गुड़ और अदरक खाने की सलाह देते हैं। कई आयुर्वेदाचार्य भी गुड़ और अदरक का एक साथ सेवन करने की सलाह देते है। सर्दियों में गुड़ और अदरक का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जिससे सर्दी जुकाम की परेशानी नहीं होती है। इससे आपको कई परेशानियों जैसे- मोटापा, शरीर में सूजन से भी आराम मिल सकता है। इस लेख में गुड़ और अदरक के अनूठे स्वास्थ लाभों के बारे में जानेंगे:-

गुड़ और अदरक के 7 अनूठे फायदे : Jaggery And Ginger Benefits In Hindi

1. गठिया दर्द से दिलाए आराम (Treats Arthritis)

गठिया रोगियों के लिए भी गुड़ और अदरक का मिश्रण फायदेमंद हो सकता है। गठिया में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए सोंठ, गुड़ और तिल को बराबर मात्रा में पीस लें। अब 100 मिली दूध के साथ 2 से 4 ग्राम अदरक, तिल और गुड़ के मिश्रण का सेवन करें। सप्ताहभर इस मिश्रण का सेवन करने से गठिया के दर्द से आराम मिल सकता है।

2. स्किन की समस्या से छुटकारा (Treats skin problems)

स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए भी गुड़ और अदरक का एक साथ सेवन कर सकते हैं। यह स्किन पर होने वाले पित्त विकार को दूर कर सकता है। इसके लिए रोजाना 20ml अदरक के रस में 10-12 ग्राम गुड़ मिलाकर इसका सेवन करें। इससे स्किन पर होने वाली समस्याएं दूर हो सकती हैं।

3. मोटापा करे दूर (Helps in weight loss)

अदरक और गुड़ का सेवन करने से मोटापा भी कम किया जा सकता है। शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए अदरक औऱ गुड़ की चाय सेवन करें।

4. सूखी खांसी (Treat dry cough)

सूखी खांसी और गले में खराश होने पर अदरक और गुड़ का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए 1 छोटे से अदरक के टुकड़े को हल्का का गर्म करें। अब इसे गुड़ के छोटे से टुकड़े के साथ सेवन करें। इससे आपकी सूखी खांसी दूर होगी।

5. कब्ज से राहत (Prevents constipation)

कब्ज से आराम दिलाने में गुड़ और अदरक का रस लाभकारी हो सकता है। इसके लिए अदरक और गुड़ को बराबर मात्रा में लेकर इसका लड्डू तैयार कर लें। अब रोजाना 1-1 लड्डू का सेवन करें। इससे कुछ ही दिनों में कब्ज की परेशानी ले लाभ मिल सकता है।

6. पीलिया में लाभकारी (Cures Jaundice)

पीलिया रोगियों के लिए भी अदरक और गुड़ का सेवन लाभकारी हो सकता है। इसके लिए अदरक, गुड़ और त्रिफला को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। अब रोजाना 3 से 5 ग्राम मिश्रण का सेवन करें। आप इस मिश्रण को गर्म पानी या फिर दूध के साथ भी ले सकते हैं।

7. बवासीर में आराम (Cures piles)

बवासीर की समस्याओं को दूर करने के लिए गुड़ और अदरक का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए 2-3 ग्राम हरीतकी और सोंठ को बराबर मात्रा लें। अब इसका चूर्ण तैयार करके, इसे गुड़ के साथ रोजाना खाएं। इससे आपका हाजमा ठीक होगा। साथ ही बवासीर की परेशानी दूर होगी। रोजाना इस मिश्रण के सेवन से मल त्यागने में होने वाली परेशानी दूर हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment