Create

गुड़ का पानी पीने के 5 फायदे : Jaggery Water Benefits 

गुड़ का पानी पीने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गुड़ का पानी पीने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ऊर्जा में कमी महसूस कर रहे हैं? आप गुड़ का पानी (Jaggery water) पीने की कोशिश क्यों नहीं करते और देखते ही देखते आपकी थकान दूर हो जाएगी है। गुड़ एक जटिल कार्बोहाइड्रेट होने के कारण शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है जो लंबे समय तक चलती है। गुड़ के स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो लगभग हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप गुड़ के पानी के फायदों से वाकिफ हैं। इसलिए, यदि आप प्राकृतिक, पौधे-आधारित तरीके का उपयोग करके फिट रहने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, गुड़ को ज़रूर से चुने - जो कि आयुर्वेदिक प्रथाओं और उससे आगे के समय से अनुशंसित है। कच्चे गन्ने के रस से बना, कुछ खजूर या नारियल के रस से, गुड़ या बेलम एक पसंदीदा, अत्यधिक लाभकारी स्वीटनर है जिसे परिष्कृत चीनी के बजाय खाया जा सकता है।

इस तत्काल ऊर्जा बूस्टर के अलावा, गुड़ के पानी के कुछ बेहतरीन औषधीय लाभ भी हैं और यह आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है। अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

गुड़ का पानी पीने के 5 फायदे : Jaggery Water Benefits In Hindi

1. मेटाबोलिज्म और इम्युनिटी में सुधार करता है (Improves metabolism and immunity)

गुड़ मैग्नीशियम, विटामिन B1, B6, C का बेहतरीन स्रोत है और जिंक, सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल से भरपूर। इसलिए, यदि आपके पास सुबह या बिस्तर पर जाने से पहले गर्म पानी में पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ है, तो निश्चित रूप से प्रतिरक्षा बूस्टर की एक स्वस्थ खुराक और बेहतर मेटाबोलिज्म दर प्राप्त करें।

2. वजन घटाने में सहायक (Aids in weight loss)

क्या आपने कभी मीठा खाके वजन कम करने के बारे में सुना है? यह वास्तव में एक तथ्य है कि आप मीठे लेकिन गुड़ के रूप में पानी में ले सकते हैं और सुनिश्चित करें कि आपका वजन घटाने का कार्यक्रम सही रास्ते पर है। गुड़ के कई फायदों में से एक यह है कि पोटेशियम से भरपूर होने के कारण यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। तो, जल प्रतिधारण कम हो जाता है और आप उन अतिरिक्त किलो को बहा देते हैं। इसके साथ ही गुड़ आपके मसल्स बिल्डिंग में पोषण देता है।

3. बॉडी क्लीन्ज़र (Body cleanser)

गुड़ में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को शुद्ध करने में मदद करते हैं। यह स्वाभाविक रूप से शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, रक्त को शुद्ध करता है, लीवर को साफ करता है। यदि आप नियमित रूप से सीमित मात्रा में गुड़ के पानी का सेवन करते हैं, तो आपकी त्वचा को वह आवश्यक चमक मिलेगी व शरीर प्रभावी रूप से स्वस्थ रहेगा।

4. एनीमिया का इलाज करता है (Treats anemia)

यदि आपका हीमोग्लोबिन कम है, तो प्राचीन काल से ही गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती थी। यह आयरन और फोलेट से समृद्ध है जो यह सुनिश्चित करता है कि शरीर में RBC की संख्या अच्छी तरह से बनी रहे। गर्भवती महिलाएं हों या एनीमिक व्यक्ति- गुड़ का पानी पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है।

5. जोड़ों के दर्द को कम करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है (Eases joint pain and controls blood pressure)

गुड़ हड्डियों को मजबूत करने, जोड़ों के दर्द को दूर करने, गठिया जैसी हड्डियों की बीमारियों को ठीक करने और शरीर को शांत करने के लिए जाना जाता है। साथ ही, उच्च पोटेशियम और सोडियम सामग्री के कारण, गुड़ का पानी शरीर में रक्तचाप को संतुलित करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment