गुग्गुल के 5 फायदे और नुकसान : Guggul Ke 5 Fayde Aur Nuksan

गुग्गुल के 5 फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
गुग्गुल के 5 फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जिनका उपयोग तरह-तरह के रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। उसी में से एक है गुग्गुल। गुग्गुल को जोड़ों की दर्द, सूजन और डायबिटीज की समस्या दूर करने में लाभकारी माना जाता है। गुग्गुल (Guggul ke fayde) बीमारियों को दूर रखने और स्वस्थ रखने में मदद करता है। लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, अन्यथा यह नुकसानदायक भी हो सकता है। जानते हैं गुग्गुल के फायदे और नुकसान (Guggul benefits and side effects)-

गुग्गुल के फायदे (Guggul Benefits In Hindi)

डायबिटीज में फायदेमंद (Guggul for diabetes) - डायबिटीज वात और कफ दोष के असुंतलन के कारण होता है। गुग्गुल (Guggul) में वात और कफ को कम करने वाले गुण होते हैं, इसलिए इसे डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी माना जाता है।

कब्ज से राहत दिलाए (Guggul benefits for constipation) - पाचन तंत्र में गड़बड़ी की वजह से गैस, अपच और कब्ज की समस्या होती है। ऐसे में गुग्गुल पाचन में सुधार करता है। पाचन की ठीक रखने के लिए आप गुग्गुल का सेवन कर सकते हैं।

त्वचा के लिए लाभकारी (Guggul benefits for skin) - गुग्गुल का उपयोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। गुग्गुल में कषाय गुण होता है, जो त्वचा की परेशानियों को दूर करता है। गुग्गुल त्वचा के मुहांसों से निजात दिलाता है।

जोड़ों के दर्द में लाभकारी (Guggul benefits for joint pain) - जोड़ों में दर्द और सूजन शरीर में वात दोष बढ़ने के कारण होती है। गुग्गुल वात को संतुलन में रखती है, इससे दर्द से राहत मिलती है।

घाव ठीक करे गुग्गुल - अगर आपको कोई चोट लगती है, तो इसके घाव को भरने में समय लग सकता है। गुग्गुल चोट के घाव को जल्दी ठीक करने में सहायक होता है। यह घाव के जलन और दर्द से भी राहत दिलाता है।

गुग्गुल का नुकसान (Guggul Side Effects In Hindi)

अगर गुग्गुल (guggul side effects in hindi) का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए, तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है। यह मोतियाबिंद और ड्राय स्किन की समस्या पैदा कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।