Create

गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर पीने के फायदे 

गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर पीने के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अक्सर लोग त्वचा पर फिटकरी लगाते हैं, जो बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि फिटकरी का सेवन करने से भी अद्भुत फायदे मिलते हैं। आपको बता दें, फिटकरी fitkari को भोजन के साथ ही कई औषधीय दवा में इस्तेमाल किया जाता है। ये एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में बहुत लाभकारी है। इसके साथ ही इसमें एंटी-ट्राइकोमोनस, एस्ट्रिंजेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। जिससे यह शरीर में सूजन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करते हैं। जानते हैं गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर पीने के फायदे।

गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर पीने के फायदे : Gungune Pani Me Fitkari Dalkar Peene Ke Fayde In Hindi

खांसी की समस्या दूर करने में लाभकारी - अगर किसी व्यक्ति को काली खांसी cough की समस्या हो रखी है तो उसके लिए ऐसे में गुनगुने पानी Hot water में फिटकरी मिलाकर पीना फायदेनंद होगा। इससे खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही इससे जल्द छुटकारा मिल सकता है। फेफड़ों से बलगम बाहर निकालने के लिए भी यह एक प्रभावी उपचार है।

मुंह के छालों की समस्या दूर करे - मुंह के छालों ulcers को दूर करने के लिए फिटकरी का पानी एक रामबाण उपाय है। इसके लिए आप गुनगुने पानी को कुछ समय मुंह में रोक कर रखें और घूंट-घूंट कर पिएं। यह पानी मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया को पनपने से भी रोकता है, जो मुंह की कई समस्याओं का कारण बनते हैं।

पेट के लिए फायदेमंद है - फिटकरी का पानी पीने से शरीर में वात दोष को संतुलित करने में मदद मिलती है, जिसका बढ़ा हुआ स्तर पाचन अग्नि को कमजोर बनाता है। शरीर में वात दोष का अधिक स्तर कब्ज, ब्लोटिंग, गैस, अपच जैसी समस्याओं को ट्रिगर करता है। इसके साथ ही इसकी वजह से व्यक्ति को बवासीर जैसे गंभीर रोग होने का भी एक बड़ा कारण हो सकता हैं। ऐसे में फिटकरी का पानी पीने से सूजन को कम करने में मदद मिलती है और पेट संबंधी संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...