Create
Notifications

मानसून में इस तरह करें Hair Care: Monsoon Me Is Tarah Kare Hair Care

मानसून में इस तरह करें Hair Care, बाल रहेंगे सॉफ्ट और शाइनी (फोटो - sportskeeda hindi)
मानसून में इस तरह करें Hair Care, बाल रहेंगे सॉफ्ट और शाइनी (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

हर महिला की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और मुलायम हो। लेकिन मौसम बदलने पर हम लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासकर मानूसन (बारिश) में बाल अधिक रूखे और बेजान हो जाते हैं। इस मौसम में कई लोगों को डैंड्रफ, स्कैल्प इन्फेक्शन जैसी परेशानी भी हो जाती है। इसलिए मानसून (rainy season) में बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है।

मानसून में इस तरह करें Hair Care, बाल रहेंगे सॉफ्ट और शाइनी

बालों को शैंपू और कंडीशन करें - मानसून में बाल (hair) जल्दी गंदे और चिपचिपे हो जाते हैं, ऐसे में आप अपने बालों को रेगुलर शैंपू और कंडीशन करें। बता दें, नियमित रूप से शैंपू करने से स्कैल्प और बालों से गंदगी दूर होती है। इसके बाद बालों पर कंडीशनर भी जरूर लगाएं। इससे बालों से गंदगी निकलेगी, साथ ही स्कैल्प की समस्याएं भी दूर होंगी।

छोटे बाल रखें - मानसून में हेयर फॉल (hair fall) से बचाने के लिए इन्हें छोटा रखना सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। आप छोटे बालों को आसानी से मैनेज भी कर सकते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या कम होती है।

नारियल तेल लगाएं - मानसून में बालों का ध्यान रखने के लिए नारियल तेल (coconut oil) का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप रात के समय नारियल का तेल बालों पर लगाएं। और सुबह उठकर बालों को साफ पानी से धो लें। नारियल का तेल बालों पर लगाने से बालों और स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...