Create

हेयर कलर से एलर्जी होने पर क्या करें? : Hair Color Se Allergy Hone Par Kya Karein? 

हेयर कलर से एलर्जी होने पर क्या करें? (source - sportskeeda hindi)
हेयर कलर से एलर्जी होने पर क्या करें? (source - sportskeeda hindi)

बालों को रंगना (Hair Coloring), बालों को नया रूप देने का सबसे आसान तरीका है। आज के समय में पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग लुक के लिए अपने बालों को रंगने और स्टाइल करने में मज़ा आता है। हालांकि, कुछ लोग हेयर डाई में इस्तेमाल होने वाले केमिकल के प्रति संवेदनशील होते हैं और उन्हें लाइटनिंग एजेंट्स और हेयर डाई से एलर्जी हो सकती है। कभी-कभी, वही उत्पाद जो आप महीनों से उपयोग कर रहे हैं, एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। यदि आपको हल्की एलर्जी है, तो लक्षणों में सिर में खुजली या जलन शामिल होगी। आपकी आंखें सूज सकती हैं या पानी आ सकता है। अगर आपकी एलर्जी जानलेवा है, तो आपका गला सूज सकता है और आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। आपकी एलर्जी की प्रतिक्रिया बड़ी या हल्की, गंभीर या धीमी हो सकती है, जो भी मामला हो, यह आवश्यक होगा कि आप किसी चिकित्सकीय पेशेवर से जांच करवाएं।

उपचार में देरी करने से समस्या और बढ़ जाएगी यदि आपको संदेह है कि आपके हेयर कलर से एलर्जी हुई है, तो इसका उपयोग बंद करना और चिकित्सा सहायता लेना सबसे अच्छा होगा। यदि आप इसे बिना ध्यान दिए छोड़ देते हैं तो एलर्जी समय के साथ खराब और बढ़ सकती हैं। यहां तक कि ब्लीच-आधारित बाल उत्पाद भी एलर्जी का कारण बन सकते हैं। स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञों के अनुसार यह एलर्जी पैराफेनिलेनेडियम (paraphenylenediamine) से जुड़ी हैं, जिन्हें PDP के रूप में जाना जाता है। यह पेरोक्साइड (peroxide), अमोनिया (ammonia) और ब्लीच (bleach) की प्रतिकूल प्रतिक्रिया के कारण भी हो सकता है।

हेयर कलर से एलर्जी होने पर क्या करें? : Hair Color Se Allergy Hone Par Kya Karein In Hindi

एलर्जी प्रतिक्रियाओं के इलाज के लिए कुछ सटीक उपायों का पालन किया जा सकता है।

1. अपने बालों में अभी भी मौजूद कलर को धोने के लिए एक स्पष्ट शैम्पू (Clarifying shampoo) का प्रयोग करें। यदि आपके पास ऐसा शैम्पू नहीं है, तो धोने के लिए एक स्ट्रांग शैम्पू (Strong shampoo) का उपयोग करें।

2. एलर्जी की प्रतिक्रिया को रोकने के लिए एक एंटीहिस्टामाइन (antihistamine) टैबलेट का सेवन करें। आप इन दवाओं को अपने नजदीकी केमिस्ट की दुकान से ले सकते हैं।

3. खुजली और सूजन को कम करने के लिए अपनी संक्रमित त्वचा पर कोर्टिसोन (cortisone) क्रीम का प्रयोग करें। एलर्जी के इलाज के लिए यह क्रीम फायदेमंद है।

4. यदि लक्षण अभी भी बने रहते हैं, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएँ। याद रखें कि हेयर कलर से होने वाली एलर्जी से गर्दन और चेहरे पर रैशेज हो सकते हैं और सांस लेने में बाधा आ सकती है।

5. अंत में, अगली बार जब आप बालों का रंग खरीदें, तो लेबल की जांच करें और इसका उपयोग करने से पहले एक पैच परीक्षण ज़रूर करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment