हेयर जेल से बालों को होने वाले 4 नुकसान 

हेयर जेल से बालों को होने वाले नुकसान
हेयर जेल से बालों को होने वाले नुकसान

आजकल लोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें से एक है, हेयर जेल। जिसका उपयोग लोग बालों को सेट करने के लिए करते हैं। बिना ये जाने की उनके दुष्प्रभाव कितने बुरे हो सकते हैं। हेयर जेल बालों को सेट तो जरूर कर देते हैं। लेकिन उनमें डलने वाला केमिकल बालों को किस हद तक नुकसान पहुंचाता है। इस बात का ख्याल हमें नहीं होता। तो चलिए आगे के लेख में जानते हैं कि किस तरह से हेयर जेल हमारे बालों को नुकसान पहुंचाता है।

हेयर जेल से बालों को होने वाले नुकसान Hair damage caused by Hair Gel

बाल होते हैं डिहाईड्रेट (Hair is dehydrated) - एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर हेयर जेल में अल्कोहल के साथ अन्य हानिकारक केमिकल मिले होते हैं। जो कि बालों को ड्राई बनाने का काम करते हैं। ये हेयर जेल स्कैल्प को ड्राई कर देते हैं, जिससे बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं और बालों बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं।

बालों का झड़ना (Hairfall) - जो लोग हेयर जेल का इस्तेमाल रोजाना करते हैं, उनके बाल धीरे धीरे झड़ने लग जाते हैं। एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक बालों के जेल में मौजूद रसायन, स्कैल्प में होने वाले सेबम उत्पादन को प्रभावित करते हैं, जो स्कैल्प की नमी बनाए रखने और बालों की जड़ों को मजबूती देने के लिए जिम्मेदार होता है। जैसे जैसे सीबम का उत्पादन कम होने लगता है, वैसे ही बाल स्कैलप से अपनी पकड़ खोने लगते हैं, जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

बाल होते हैं सफेद (Hair gets white) - बालों में लगातार हेयर जेल के इस्तेमाल से धीरे धीरे बाल काले से सफेद होने लगते हैं। हेयर जेल में तरह तरह के केमिकलों का उपयोग किया जाता है, जिससे बहुत कम उम्र में ही बालों का सफेद होना शुरू हो जाते हैं।

बालों में रूसी होने (Having Dandruff) - हेयर जेल के उपयोग से स्कैल्प धीरे धीरे ड्राई होने लगता है। जिससे बालों में रूसी होना शुरू हो जाती है। इसके पीछे का कारण है कि हेयर जेल के उपयोग से स्कैल्प अपनी नमी खोने लगता है और रूखा हो जाता है। जिससे स्कैल्प में रूसी बनना शुरू हो जाती है। इसके अलावा स्कैल्प में भी रूखापन होने के कारण सूखी चमड़ी निकलने लगती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now