बालों को सुखाने वाला ड्रायर पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए इस्तेमाल के 5 सही तरीके 

बालों को सुखाने वाला ड्रायर पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका
बालों को सुखाने वाला ड्रायर पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

बालों को जल्दी सुखाने के लिए बहुत से लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। वहीं पार्लर में भी हेयर स्टाइल बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, इसके ज्यादा इस्तेमाल से बालों को कितना ज्यादा नुकसान पहुंचता है। हेयर ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा बालों को बहुत बुरी तरह से डैमेज करती है। जिससे बालों को बहुत तरीकों से नुकसान पहुंचता है। इसलिए इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। तो आइए जानते हैं, इसको किस तरह से और कितना इस्तेमाल करना चाहिए।

youtube-cover

बालों को सुखाने वाला ड्रायर पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका Hair dryer can cause harm, know the 5 right way to use it in hindi

हेयर सीरम जरूर लगाएं (Use Hair serum) - बालों में अगर आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सबसे पहले बालों में सीरम लगाएँ। सीरम लगाने से बालों पर एक परत चढ़ जाती है। जिससे सीधे गर्म हवा बालों को नहीं लगती और बाल इससे खराब नहीं होते हैं। इसके अलावा इससे बाल ड्राई भी नहीं होते हैं।

कंडीशनर का करें उपयोग (Use conditioner) - बालों में हेयर ड्रायर करने से पहले आप बालों को धोने के बाद कंडीशनर लगाएं। इससे ड्रायर करते समय बाल उलझेंगे नहीं। जिससे बाल टूटने की संभावना बहुत कम हो जाएगी।

बालों में लगाएं हेयर ऑयल (Use hair oil) - अगर आप रोजाना हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर रहें हैं, तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आप बालों में भरपूर तेल लगाएं। इससे आपके बालों में रूखापन नहीं आएगा, रूसी नहीं होगी, साथ ही बाल झड़ने की समस्या भी कम होने लगेगी।

दूर से करें ड्रायर का उपयोग (Use dryer remotely) - हेयर ड्रायर को इस्तेमाल करते हुए लोग अक्सर ये गलती करते हैं कि ड्रायर को बालों के बहुत नजदीक लाकर हेयर ड्राई करते हैं। ऐसा करने से बाल बहुत जल्दी खराब होने लगते हैं, यही नहीं इससे बाल टूटते हैं, बाल रूखे होने लगते हैं। इसके लिए आप बालों से ड्रायर को दूर रखते हुए इस्तेमाल करें।

सही हेयर ब्रश का करें इस्तेमाल (Use the right hair brush) - बालों में हेयर ड्रायर करते समय बड़े दांतों वाला ब्रश का ही इस्तेमाल करें। इससे बाल खराब नहीं होते हैं और न ही टूटते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now