डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा गुड़हल और मेथी से बना हेयर पैक, जानें!

Hair pack made of hibiscus and fenugreek will get rid of dandruff, know!
डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा गुड़हल और मेथी से बना हेयर पैक, जानें!

डैंड्रफ सिर की त्वचा की एक आम स्थिति है जो लाखों लोगों को शर्मनाक और निराशाजनक महसूस कराती है। बाजार में कई एंटी-डैंड्रफ शैंपू उपलब्ध हैं, लेकिन हमेशा वे हमारी इस समस्या से निजात नहीं दिलाते उपाय से वे काफी कठोर रसायन होते हैं जो आपके बालों और सर को और नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप रूसी से छुटकारा पाने के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी समाधान की तलाश में हैं, तो हिबिस्कस और मेथी से बना हेयर पैक वह समाधान हो सकता हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने की कैसे ये नेचुरल हेयर मास्क आपके सर से रुसी ख़त्म करता है, ध्यान दें:-

गुड़हल एक फूल वाला पौधा है जो अपने फूलों और कई औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग पारंपरिक बालों की देखभाल के उपचार में सदियों से किया जाता रहा है। मेथी, शक्तिशाली सूजन-रोधी और एंटी-फंगल गुणों वाली एक जड़ी-बूटी है। संयुक्त होने पर, ये दोनों सामग्रियां एक शक्तिशाली हेयर पैक बना सकती हैं जो न केवल रूसी का इलाज करता है बल्कि आपके बालों को पोषण भी देता है और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है।

गुड़हल और मेथी हेयर पैक!
गुड़हल और मेथी हेयर पैक!

गुड़हल और मेथी हेयर पैक तैयार करने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें:

· एक मुट्ठी मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। अगले दिन भीगे हुए बीजों को पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें। मेथी का पेस्ट सर को मॉइस्चराइज करने और सूखापन कम करने में मदद करता है, जो रूसी का एक आम कारण है।

· कुछ ताजे गुड़हल के फूल लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। यदि ताजे फूल उपलब्ध नहीं हैं तो आप गुड़हल पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। हिबिस्कस विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों के रोमों को पोषण देता है और सर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

· एक कटोरे में, मेथी पेस्ट और हिबिस्कस पेस्ट को अच्छी तरह से मिश्रित होने तक एक साथ मिलाएं। अतिरिक्त लाभ के लिए आप इसमें एक बड़ा चम्मच दही या नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। दही खोपड़ी को आराम देने में मदद करता है, जबकि नींबू के रस में एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी पैदा करने वाले कवक से लड़ सकते हैं।

youtube-cover

· हेयर पैक को अपने स्कैल्प और बालों पर समान रूप से लगाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए धीरे से मालिश करें कि पैक आपके पूरे स्कैल्प को कवर कर ले। इसे लगभग 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें ताकि पोषक तत्व सर और बालों के रोमों में प्रवेश कर सकें।

· अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। किसी भी अवशेष को हटाने के लिए आपको अपने बालों को शैम्पू करने की आवश्यकता हो सकती है, सल्फेट मुक्त शैम्पू का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

· ध्यान देने योग्य परिणाम देखने के लिए इस प्रक्रिया को कुछ हफ्तों तक सप्ताह में एक या दो बार दोहराएं। जब प्राकृतिक रूप से रूसी का इलाज करने की बात आती है तो निरंतरता महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now