Create
Notifications

हाजमोला खाने के फायदे - Hajmola Khane Ke Fayde 

हाजमोला खाने के फायदे - Hajmola Khane Ke Fayde (Source-SportskeedaHindi)
हाजमोला खाने के फायदे - Hajmola Khane Ke Fayde (Source-SportskeedaHindi)
Vineeta Kumar
visit

हाजमोला (Hajmola) पूरी तरह से एक आयुर्वेदिक दवा (Ayrvedic medicine) है जिसका उपयोग मुख्य रूप से अपच, पाचन विकारों के उपचार के लिए किया जाता है। यह अलग-अलग स्वाद की खट्टी-मीठी गोलियां होतीं है। हाजमोला के अनेक उपयोगों का वर्णन आगे किया गया है। हाजमोला की प्रमुख सामग्री जीरा, काली मिर्च, अदरक, नींबू, सभी विभिन्न गुणों और गुणों के साथ हैं। हाजमोला की सही खुराक रोगी की उम्र (age) , लिंग (gender) और चिकित्सा इतिहास (medical history) पर निर्भर करती है। यह जानकारी नीचे विस्तार से प्रदान की गई है।

हाजमोला खाने के फायदे - Hajmola Khane Ke Fayde In Hindi

हाजमोला के फायदे इसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स (ingredients) के वजह से होते है। आईये जानते हैं हाजमोला के इंग्रीडिएंट्स के बारे में :-

1. जीरा - ड्रग्स जो गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से अतिरिक्त गैस को खत्म करने में मदद करती हैं। यह एजेंट जो पाचन में सुधार करते हैं और भोजन के डाइजेशन में सहायता करते हैं।

2. काली मिर्च - मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं।

3. अदरक - दअदरक के गुण मतली और उल्टी रोकने में सहायक होते हैं और एजेंट जो पेट के पीएच स्तर को सुधारने में मदद करते हैं।

4. नींबू - नींबू के पदार्थ शरीर में ऑक्सीजन सेल्स को नष्ट करते हैं और जो पाचन और भोजन अवशोषण की प्रक्रिया में सुधार करता है।

5. सी साल्ट - यह आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है, और पाचन में सुधार के अलावा प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है।

6. काला नमक - यह नमक, टेबल साल्ट के विपरीत, मिनरल्स से भरपूर बेहत विशिष्ट स्वाद है। यह यकृत में पित्त के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो सूजन और यहां तक कि ब्लोटिंग को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है।

हाजमोला के हेल्थी फायदे -

हाजमोला के विभिन्न इंग्रेडिएंट्स में औषधीय गुण होते हैं और इसका नियमित सेवन में कई अन्य तरीकों से उपयोग किया जाता है। हाजमोला के सेवन से आप कुछ स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं :-

- बेहतर पाचन में मदद करता है।

- पेट फूलने से राहत देता है।

- एसिडिटी और हार्टबर्न को कम करता है।

- पाचन में सुधार के लिए लार (saliva) और अन्य पाचक रसों के स्राव को उत्तेजित करता है।

- यह प्रेसेर्वटिवेस से मुक्त है।

हाजमोला इन बीमारियों के इलाज में काम आता है -

  • खट्टी डकार
  • पाचन विकार
  • भूख में कमी होने पर
  • उलटी
मेडिसिनल हिस्ट्री में हजमोला के कोई दुष्प्रभाव नहीं बताए गए हैं। हालांकि, हाजमोला का इस्तेमाल करने से पहले आपको हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now