Create
Notifications

हल्दी दूध के फायदे : Haldi Dudh Ke Fayde 

हल्दी दूध के फायदे (फोटो - myupchar)
हल्दी दूध के फायदे (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर लोग खाने में किया करते हैं। हल्दी में औषधीय गुण होते हैं। इसे दवाई की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का दूध पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल हल्दी में एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज होती हैं। वहीं दूध में कैल्शियम होता है। ये सेहत के लाभकारी होता है। चलिए जानते हैं हल्दी दूध के फायदे।

हल्दी दूध के फायदे : Haldi Dudh Ke Fayde In Hindi

अच्‍छी नींद आती है - हल्दी में अमिनो एसिड होता है। जो अच्छी नींद में मदद करता है और साथ ही तनाव मुक्त नींद के लिए आप हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए - हल्दी के दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें मिनरल्स भी होते हैं। ये वजन कम करने में मदद करते हैं। इसी वजह से हल्दी वाला दूध वजन कम करने के लिए भी पिया जाता है।

सर्दी-खांसी में लाभकारी - सर्दी-खांसी होने पर दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से कई फायदे होते हैं। ये बुखार से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। हल्दी वाले दूध में एंटीबायोटिक्स होते हैं जो शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ने में सक्षम होते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन के लिए - कभी-कभी शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है। ऐसा अक्सर तब होता है जब किसी मोच, चोट या दर्द के कारण होता है। ऐसे में हल्दी वाला दूध ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। ये दर्द भी कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...