Create

हल्दी के नुकसान

हल्दी के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
हल्दी के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

सेहत के लिए हल्‍दी (Turmeric) का सेवन फायदों से भरा होता है। हल्दी में विटामिन सी, विटामिन बी 6, आयरन, कैल्शियम, डाइटरी फाइबर, सोडियम, प्रोटीन, जिंक, मैग्नीज, पोटैशियम होता है जो सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह नुकसान (Side Effects) भी पहुंचा सकता है। तो चलिए जानते हैं हल्दी के नुकसान।

हल्दी के नुकसान : Haldi Ke Nuksan In Hindi

पथरी की समस्या में - जिन लोगों को पथरी की परेशानी हैं, उन्हें हल्दी का सेवन डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए। जिन लोगों को बार-बार पथरी की समस्या होती है उन्हें हल्दी के सेवन से यह समस्या और भी बढ़ सकती है।

डायबिटीज के मरीज - जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और खून को पतला करने वाली दवाएं दी जाती हैं। तो अगर ऐसे में हल्दी का ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में खून की मात्रा कम हो सकती है और सेहत को नुकसान हो सकता है।

नाक से आता हो खून - अगर किसी व्यक्ति के नाक से अचानक खून बहने की समस्या है, तो उन्हें हल्दी का सेवन काफी कम करना चाहिए। हल्दी खून का थक्का जमने की प्रक्रिया को धीमा करता है।

पीलिया के मरीजों के लिए - अगर किसी को पीलिया यानी जॉइंडिस की समस्या है तो उन्हें हल्दी नहीं खानी चाहिए। इस बीमारी से ठीक होने के बाद भी अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही हल्दी के सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...