Create

हल्दी की सब्जी के 5 फायदे : Haldi Ki Sabzi Ke 5 Fayde

हल्दी की सब्जी के 5 फायदे (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
हल्दी की सब्जी के 5 फायदे (फोटो - sportskeeda हिन्दी)

हल्‍दी (Turmeric) के फायदों के बारे में सब ही जानते होंगे, लेकिन क्‍या आपको मालूम है देश के कई कोनो में इसके औषधीय गुणों (Medicinal Properties) को ध्‍यान में रखकर इसकी सब्‍जी भी बनाकर खाई जाती है। एंटी-बैक्टीरियल (Anti-bacterial) व एंटी-सेप्टिक (Anti-septic) गुणों से भरपूर कच्ची हल्दी की सब्जी भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह गरम तासीर की होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। यह सर्दियों में मौसमी बीमारियों से बचाव करती है। संक्रमण, त्वचा, मधुमेह, कैंसर, कोई अन्य चोट, जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है। इस लेख में आप हल्दी की सब्जी के फायदों के बारे में जानेंगे :-

हल्दी की सब्जी के 5 फायदे : Haldi Ki Sabzi Ke 5 Fayde In Hindi

1. हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होते हैं। इसका उपयोग आर्थराइटिस रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है। यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और गठिया रोग में होने वाले जोडों के दर्द में लाभ पहुंचाती है।

2. कच्ची हल्दी में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने का गुण होता है। इस प्रकार यह डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होती है। इंसुलिन के अलावा यह ग्लूकोज को नियंत्रित करती है जिससे मधुमेह के दौरान दी जाने वाली उपचार का असर बढ़ जाता है। परंतु अगर आप जो दवाइयां ले रहे हैं बहुत बढ़े हुए स्तर (high dose) की हैं तो हल्दी के उपयोग से पहले चिकित्सकीय सलाह अत्यंत आवश्यक है।

3. शोध से साबित हो चका है कि कच्ची हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है इससे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हल्दी सब्जी के रूप में सेवन करने से शरीर में बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है। यह बुखार होने से रोकती है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के भी गुण होते है।

4. सर्दियों में, कच्ची हल्दी की सब्ज़ी का सेवन करने से जोड़ों के दर्द, कमजोरी, अनिद्रा में फायदेमंद साबित हुए है। इसको आप अचार के रूप में भी खा सकते हैं - कच्ची हल्दी, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, नमक, राई, नींबू का रस, काला नमक, जीरा पाउडर कांच की बरनी में 12 घंटे तक धूप में रख दें। दूसरे दिन तेल में हींग, मेंथी दाना, कलौंजी का तड़का लगाकर अचार में मिला दें।

5. ऐसे बनाएं सबसे स्वादिष्ट हल्दी की सब्जी - कच्ची हल्दी व प्याज घी में हल्का भूरा होने तक भूनें। दही में लाल मिर्च, नमक, धनिया मिला लें। फिर तड़के के लिए घी, सौंफ, अदरक व लहसुन पेस्ट, जीरा, हरी मिर्च व गरम मसाले का तड़का लगाएं। मसाला भूनकर उसमें दही का मिश्रण पकाकर, भुने प्याज मिलाएं। बारीक कटे टमाटर, हल्दी पाउडर डालकर पकाएं। इसके बाद भुनी हल्दी मिलाकर घी छोड़ने तक पकाएं। कच्ची हल्दी की सब्जी बनाने से पहले कड़वाहट कम करने के लिए हल्दी छीलकर तीन घंटे दूध में भिगोकर छोड़ दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment