Create

हल्दी वाला दूध सबके लिए नहीं है फायदेमंद, इन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन 

हल्दी वाला दूध सबके लिए नहीं है फायदेमंद, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन
हल्दी वाला दूध सबके लिए नहीं है फायदेमंद, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन
Shilki

आयुर्वेद में हल्दी वाला दूध (Turmeric milk) पीना बहुत ही ज्यादा अच्छा माना गया है। हल्दी के दूध का सेवन सर्दियों में करने से काफी सारे लाभ भी मिलते हैं। यही नहीं इसको सर्दी जुकाम में पीने से बहुत आराम मिलता है। दूध में विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, तो वहीं हल्दी में विटामिन सी, के, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जो स्वास्थ्य के अनगिनत लाभ पहुंचाते हैं लेकिन हल्दी वाला दूध पीना सभी के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता है। कई लोग ऐसे भी हैं जिनको हल्दी दूध से एलर्जी भी हो सकती है। तो आइए जानते हैं किन लोगों को हल्दी दूध नहीं पीना चाहिए-

हल्दी वाला दूध सबके लिए नहीं है फायदेमंद, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन - Haldi Wala Dudh Sabke Liye Nahi Hai Faydemand, In Logo Ko Nahi Karna Chaiye Sevan In Hindi

लैक्टोज एलर्जी - लैक्टोज एलर्जी (lactose allergy) पाचन संबंधी परेशानी होती है जिसमें लोगों को लैक्टोज पचाने में समस्या हो सकती है। इस समस्या से पीड़ित लोगों में पेट दर्द, दस्त, पेट में सूजन के लक्षण होते हैं। इसलिए वे लोग हल्दी दूध का सेवन बिल्कुल भी न करें जिन्हें लैक्टोज एलर्जी है।

गर्भवती महिलाएं - गर्भवती महिलाओं (pregnant women) को हल्दी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। हल्दी की तासीर गर्म होती है यदि कोई गर्भवती महिला इसका सेवन करती है तो गर्भपात भी हो सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं बिना डॉक्टर से पूछे इसका सेवन न करें।

किडनी की समस्या में न पीएं हल्दी दूध - यदि आप किडनी (Kidney) की समस्या से जूझ रहे हैं जैसे किडनी स्टोन, किडनी में सूजन, किडनी फैलियर तो उन्हें हल्दी दूध नहीं पीना चाहिए। हल्दी में पाए जाने वाला ऑक्सालेट जो कि किडनी स्टोन की समस्या को और ज्यादा बढ़ाता है और अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही किडनी संबंधी कोई समस्या है, तो इससे स्थिति गंभीर हो सकती है।

एलर्जी में न पीएं हल्दी दूध - कई बार कुछ लोगों में त्वचा संबंधी रोग देखे जाते हैं। ऐसे में अगर ये लोग हल्दी दूध का सेवन करते हैं, तो इससे एलर्जी (allergy) और भी बढ़ सकती है। क्योंकि दूध एलर्जी को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए एलर्जी में हल्दी दूध का सेवन न करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

comments icon
Fetching more content...