Create
Notifications

आधा सिर दर्द का इलाज- Aadha Sir Dard ka ilaj

आधा सिर दर्द का इलाज(फोटो:freepik)
आधा सिर दर्द का इलाज(फोटो:freepik)
Ritu Raj

माइग्रेन की समस्या इधर बीच कुछ सालों में तेजी से उभर कर सामने आई है। माइग्रेन (Migraine) में सिर में बहुत तेज दर्द होता है। कभी कभी ये दर्द तेज रोशनी की वजह से होता है तो कभी शोर या किसी खास खुशबू से भी हो सकता है। माइग्रेन सिर के आधे हिस्से को प्रभावित करता है। हालांकि, इस बीमारी को भी घरेलू उपचार (Home Remedies for Migraine) के जरिए काफी हद तक ठीक किया जा सकता है।

आधा सिर दर्द का इलाज- Aadha Sir Dard ka ilaj in Hindi

गुड़ और दूध का सेवन (jaggery and milk helps in migraine)

माइग्रेन में गुड़ के साथ दूध का सेवन सटीक उपाय है। रोज सुबह उठने के बाद खाली पेट गुड़ का छोटा टुकड़ा मुंह में रख लें और उसके ऊपर से ठंडा दूध पी लें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से इस समस्या में काफी राहत पाया जा सकता है।

अदरक (ginger get relief in migraine)

अदरक में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पाचन से लेकर माइग्रेन तक की समस्या में इसका सेवन करना काफी लाभकारी होता है। माइग्रेन की वजह से सिरदर्द के वक्त अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा दांतों के बीच दबा लें और उसे चूसते रहें। एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि अदरक माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करता है।

लौंग (clove for migraine)

माइग्रेन की समस्या होने पर लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर इसे दूध के साथ पीना चाहिए। ऐसा करने से माइग्रेन के दर्द से काफी राहत मिलता है।

दालचीनी (Effect of cinnamon on migraine attacks)

दालचीनी को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को माथे पर करीब आधे घंटे तक लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से माइग्रेन के दर्द से काफी राहत मिल सकता है।

नींद पूरी करें (sleep properly)

नींद पूरी न होने की वजह से भी माइग्रेन का दर्द होता है। ऐसे में जिन्हें यह समस्या है उन्हें अपनी नींद पूरी करनी चाहिए। गहरी नींद आने से माइग्रेन के दर्द से काफी हद तक राहत मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...