हनुमान फल है बेहद फायदेमंद, जानिये महिलाओं को किन समस्याओं से दिला सकता है निजात 

हनुमान फल है बेहद फायदेमंद, जानिये महिलाओं को किन समस्याओं से दिला सकता है निजात
हनुमान फल है बेहद फायदेमंद, जानिये महिलाओं को किन समस्याओं से दिला सकता है निजात

हनुमान फल का नाम शायद काफी कम लोगों ने सुना होगा। इस फल को लक्षमण फल के नाम से भी जाना जाता है। वहीं, अंग्रेजी में हनुमान फल को Sarsop कहा जाता है। इसकी खेती उष्णकटिबंधीय जलवायु में होती है। स्वाद में ये थोड़ा खट्टा और मीठा होता है। इस फल का स्वाद कुछ स्ट्रॉबेरी और अनानास जैसा होता है। सेहत के लिए ये फल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। खासकर, महिलाओं के लिए इसका सेवन किसी दवा से कम नहीं है। इस पेड़ की पत्तियों से लेकर जड़ तक सभी दवाइयों को बनाने के उपयोग में आता है।

इसमें प्रोटीन (Protein), डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन सी और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा, हनुमान फल में एंटी कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-आर्थ्रिटिक, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीकॉन्वल्सेंट, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटीडायबिटिक मैकेनिज्म और फाइटोकेमिकल्स भी पाए जाते हैं। ये सभी गुणकारी पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको, ये फल महिलाओं के लिए कितना उपयोगी है इस बारे में बताएंगे।

हनुमान फल है बेहद फायदेमंद, जानिये महिलाओं को किन समस्याओं से दिला सकता है निजात Hanuman fruit is very beneficial, know from which problems it can get rid of women in hindi

यूटीआई के लिए है फायदेमंद (Uti) - हनुमान फल यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन संबंधित समस्याओं को ठीक बहुत उपयोगी है यूटीआई महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है जिसके लिए हनुमान फल काफी फायदेमंद हो सकता है। विटामिन सी से युक्त फल मूत्र में अम्लीय स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

इम्यूनिटी में सुधार करे (Improves immunity) - इसमें मौजूद विटामिन माइक्रोबियल संक्रमण, जैसे सामान्य सर्दी, खसरा, इन्फ्लूएंजा आदि के कारण होने वाली दैनिक बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं। यह दाद के उपचार में प्रभावी माना गया है।

मधुमेह में लाभदायक (Beneficial in diabetes) - डायबिटीज से बचाव और इलाज में हनुमान फल बहुत फायदेमंद होता है। मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा और ट्राइग्लिसराइड सामग्री को बदलने के साथ-साथ यकृत और गुर्दे को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने के लिए हनुमान फल को प्रभावी दिखाया गया है।

त्वचा और बालों में सुधार करे (Improves skin and hair) - हनुमान फल में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा और बालों की बनावट और टोन को बेहतर बनाने में मदद करता हैं। यह स्वस्थ दिखने और चमकदार त्वचा और बालों के लिए अच्छा माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now