Create

हरा धनिया और नींबू के फायदे : Hara Dhaniya Aur Nimbu Ke Fayde

हरा धनिया और नींबू के फायदे (source - sportskeeda hindi)
हरा धनिया और नींबू के फायदे (source - sportskeeda hindi)

खूबसूरत त्वचा और अच्छे स्वास्थ के लिए धनिया (Coriander) और नींबू (Lemon) का इस्तेमाल कई रूप में किया जाता है। दमकती और बेदाग़ त्वचा और स्वास्थ शरीर हर किसी का सपना होता है। इसके लिए हम हर तरह के उपाय अपनाते हैं। महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, कई प्रकार की डाइट्स करते हैं, लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करती है कि हम किस तरह की डाइट अपने लाइफस्टाइल में शामिल करते हैं। कई बार हमारे खान-पान की आदतें भी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं जैसे तला भुना खाना खाना या फिर स्पाइसी खाने का सीधा असर हमारे चेहरे पर पिम्पल के रूप में नज़र आने लगता है। इसलिए हमें अपनी डाइट में कुछ ऐसा जरूर शामिल करना चाहिए जो शरीर को डीटॉक्स करने के साथ उसकी मजबूती को भी बनाए रखे। यहाँ हम बात कर रहे हैं धनिया और नींबू की जिससे शरीर का डेटॉक्स हो सकता हैं और साथ ही खूबसूरती भी बढ़ सकती है।

हरा धनिया और नींबू के फायदे : Hara Dhaniya Aur Nimbu Ke Fayde In Hindi

वजन घटाने में आसानी

नींबू में भूख कम करने वाले एजेंट्स होते हैं और धनिया वजन कम करने के लिए उपयोगी होता हैं। गर्म पानी में उबाल कर इनकी चाय बना कर लगातार कुछ दिन पीने से वजन कम होता है।

त्वचा को डीटॉक्स करे

धनिया और नींबू का रस त्वचा को डीटॉक्स करता है। इस जूस से एक्सफ़ोलीएटिंग (Exfoliation), क्लींजिंग (Cleansing) जैसी अच्छी क्रियाओं से त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिल सकती है और चेहरे की रौनक कायम रहती है। इसके अलावा ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखकर त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखार दे सकता है। जिससे आपकी त्वचा अधिक जवां नज़र आती है, साथ ही इसके दाग धब्बे भी दूर होने लगते हैं।

पिंपल से छुटकारा

धनिया और नींबू का जूस नियमित पीने से मुहांसों या पिम्पल की समस्या से छुटकारा मिलता है। ये ब्लड प्योरीफायर की तरह काम करता है जिससे शरीर का खून साफ़ होता है और पिम्पल ठीक हो जाते हैं। मुहांसों से बचने के लिए आप धनिया और नींबू के रस का मिश्रण चेहरे पर सीधे लगा भी सकती हैं। इस जूस को झाइंयों या मुहांसों में लगाएं और थोड़ी देर लगा रहने के बाद चेहरा पानी से धो लें। त्वचा में निखार आ जाएगा। धनिया और नींबू का ये जूस पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। इसलिए त्वचा में ग्लो लाने के लिए इसका इस्तेमाल नियमित रूप से किया जा सकता है।

**धनिया और नींबू का जूस के रूप में कई तरह से त्वचा के लिए लाभकारी होता है। इसे बनाने के लिए हम नीचे दिया गया तरीका अपना सकता हैं:-

  1. एक ब्लेंडर में, धनिया पत्ती और नींबू का रस डालें, आवश्यकतानुसार पानी डालें और इसका फाइन पेस्ट तैयार कर लें।
  2. यदि आपकी पसंद के हिसाब से ये फाइन पेस्ट तैयार नहीं हुआ है तो इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे मिक्सी में पीस लें।
  3. इस जूस को छन्नी से अच्छी तरह से छान लें या फिर इसका बिना छाने भी इस्तेमाल कर सकते हैं, फिर इसमें नींबू का रस मिला लें।
  4. इस जूस में स्वाद के लिए आप काला नमक या चाट मसाला भी मिला सकती हैं। इसका नियमित इस्तेमाल करने से शरीर और त्वचा को कई फायदे होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment