Create

हरी प्याज खाने के फायदे : Hare Pyaaz Khane Ke Fayde

हरी प्याज खाने के फायदे (फोटो - health prime tips)
हरी प्याज खाने के फायदे (फोटो - health prime tips)

हर घर में प्याज का इस्तेमाल बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता हैं। लोग प्याज को सब्जियां बनाने में, सलाद बनाने में और सेहत के लिहाज से कई तरह की औषधि के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरा प्याज खाने से आपके स्वास्थ्य को क्या-क्या फायदे होते हैं? ये न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होते हैं बल्कि इसमें अनगिनत फायदे भी छिपे होते हैं। हरी प्याज में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन सी, प्रोटीन, फॉस्फोरस, सल्फर और कैल्शियम पाया जाता है। जानते हैं हरी प्याज खाने के फायदे।

हरी प्याज खाने के फायदे : Hare Pyaaz Khane Ke Fayde In Hindi

कैंसर के खतरे को करता है कम - सल्फर से भरपूर हरी प्याज स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें एलिल सल्फाइड और फ्लेवोनोइड्स जैसे योगिक पाए जाते हैं, जो कैंसर को रोकने में मददगार होते हैं और कैंसर की कोशिकाओं को पैदा करने वाले एंजाइम से लड़ते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को घटाता है - ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हरी प्याज लाभाकारी है। इसमें पाए जानते वाले सल्फर की वजह से शरीर के इंसुलिन पैदा करने की क्षमता बढ़ने लगती है। ये आपके डायबिटीज को काफी हद तक रोकने में कारगर होता है।

पाचन में लाता है सुधार - हरी प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मददगार है। हरी प्याज का सेवन किसी भी तरह किया जा सकता है। आप चाहें तो इसे कच्चा भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment