हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान

हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)
हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)

जब भी खाना बनाने की बात आती है तो तो हरी मिर्च (Hari Mirch) के बिना खाना अधूरा लगता है। हरी मिर्च खाने को चटपटा और स्वादिष्ट बनाने में पूरा सहयोग करती है। सब्जी-दाल के साथ-साथ सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। हरी मिर्च सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो इससे शरीर को नुकसान भी हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं हरी मिर्च के फायदे और कुछ नुकसान।

youtube-cover

हरी खाने के फायदे : Hari Mirch Ke Fayde In Hindi

विटामिन-सी से भरपूर - हरी मिर्च (Hari Mirch) में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर के कई जरूरी कार्य होते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद - हरी मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिसकी वजह से ये कंपोनेंट स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में और रैशेज से दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है - हरी मिर्च में सिर्फ विटामिन-सी नहीं बल्कि विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

दिल के लिए - कैप्साइसिन ना सिर्फ दिल की बीमारियों के लिए बल्कि ये डायबिटीज के लिए भी बहुत अच्छी साबित हो सकती है। इसलिए हरी मिर्च का सेवन सेहत को फायदेमंद माना जाता है।

एंटीऑक्सिडेंट्स के भरपूर - हरी मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर होता है, इसलिए ये ना सिर्फ स्किन को अच्छा करती है बल्कि ये डाइजेस्टिव समस्याओं को भी दूर रखती है।

हरी खाने के नुकसान - Hari Mirch Ke Nuksan In Hindi

मनोभ्रम की समस्या - अगर कोई व्यक्ति रोज़ाना 50 ग्राम से ज्यादा हरी मिर्च का सेवन करता है तो, इससे मनोभ्रम या Dementia जैसी समस्या हो सकती है।

टॉक्सिन्स बढ़ सकते हैं - हरी मिर्च का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ सकते हैं।

पेट की समस्या - हरी मिर्च (Hari Mirch) का ज्यादा सेवन करने से पेट में जिस तरह का कैमिकल रिएक्शन होता है वो पेट में जलन, सूजन आदि पैदा कर सकता है।

फूड सेंसिटिविटी - ज्यादा हरी मिर्च (Hari Mirch) खाने से फूड सेंसिटिविटी हो होती है।

एसिडिटी की समस्या - हरी मिर्च का अधिक सेवन करने से एसिडिटी का कारण भी हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।