रोजाना नहाने से शरीर को होने वाले नुकसान - Rojana Nahane Se Sharir Ko Hone Vale Nuksan

रोजाना नहाने से शरीर को होने वाले नुकसान ( फोटो - Sportskeeda hindi)
रोजाना नहाने से शरीर को होने वाले नुकसान ( फोटो - Sportskeeda hindi)

बड़े-बुजुर्गों से बचपन से सुनते आए हैं कि रोजाना नहाना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन क्या सच में हमें रोजाना नहाना चाहिए? क्या हमने कभी सोचा है, रोज नहाने से हमारी बॉडी को कितना नुकसान हो सकता है, हमारी त्वचा (Skin) कितनी खराब हो सकती है। लेकिन, आज के समय में विज्ञान हमें कुछ और ही सलाह देता है। एक्सपर्ट की राय माने तो रोजाना नहाने (Daily Bath) से हमारी सेहत (Health) और त्वचा बहुत जल्दी खराब होने लगती है। क्योंकि नहाते वक्त हम स्किन को घिसते हैं, जिससे स्किन के गुड बैक्टीरिया मरने लग जाते हैं। रोजाना नहाने से शरीर को और क्या क्या नुकसान पहुंच सकते हैं आइए उसके बारे में बात करते हैं।

रोज नहाने से शरीर में होने वाले नुकसान

हम रोज नहाने के फायदे तो बचपन से सुनते आए हैं, लेकिन रोज न नहाने के फायदों के बारे में भी हमें जानना चाहिए। हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया (Good Bacteria) और बैड बैक्टीरिया (Bad Bacteria) दोनों ही रहते हैं। गुड बैक्टीरिया का काम होता है बैड बैक्टीरिया से हमें बचाना, लेकिन अगर हम रोजाना नहाते हैं, तो गुड बैक्टीरिया भी मरने लग जाते हैं, जिससे बैड बैक्टीरिया अपनी जगह बनाने लगते हैं, जिससे सेहत और स्किन दोनों पर ही असर पड़ता है। तभी कई बार हम देखते हैं कि हमारी त्वचा में खुरदरा पन आने लगता है और त्वचा सेंसिटिव (Sensitive) हो जाती है। इसलिए रोज नहाने से अच्छा है कि एक दिन छोड़कर नहाया जाए।

रोजाना नहाने से त्वचा का एसिड मेंटल (Acid Mantle) डैमेज होने लगता है और ये बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को कम कर देता है। सुनने में तो ये अजीब लगता है मगर, त्वचा से सभी गंदगी को धोने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है जिससे एलर्जी और साथ ही कई बीमारियां भी शरीर को जकड़ने लगती हैं।

रोजाना नहाने से बाल भी होते हैं कमजोर

कई लोग बालों को भी रोज धोते हैं, क्योंकि उन्हें सफाई बहुत ज्यादा पसंद होती है। लेकिन इस कारण से आप अपने बालों को कितना डैमेज कर देते हैं, इसका आपको पता नहीं लगता। रोजाना बाल धोना मतलब बालों को रूखा बनाना, साथ ही बालों को कमजोर करना होता है। क्योंकि जब हम बालों पर रोज शैंपू करते हैं, तो शैंपू में डलने वाले केमिकल हमारे बालों को हानि पहुंचाते हैं जिससे गंजापन आना शुरू हो जाता है। इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि रोजाना बाल धोना सही नहीं, बल्कि बालों को डैमेज करना है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki