COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी की अपने पाठकों के लिए एक खास पहल

15   //    12 Jun 2018, 15:20 IST

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ आत्मा का निवास होता है...ये कहावत हम बचपन से लेकर अब तक सुनते ही आ रहे हैं। इस बात में पूरी तरह से सच्चाई भी है। आज की भाग-दौड़ भरी लाइफ में सभी के पास समय की बेहद कमी हो गई है। खान-पान, लाइफ स्टाइल और क्लाइमेट चेंज (जलवायु परिवर्तन) की वजह से हमारे शरीर पर काफी दवाब बढ़ता जा रहा है। ऐसे में खुद को फिट रखना लोगों के लिए एक बड़ा चैलेंज बनता जा रहा है।

अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा, तभी आप किसी भी काम में अच्छे से मन लगा पाएंगे। खुद को फिट रखने के लिए किसी न किसी तरह की एक्सरसाइज़ करना बेहद जरूरी है। पहले और अब के समय में काफी बदलाव आ गया है। टैक्नोलॉजी की वजह से आजकल बच्चों का बाहर निकलना भी कम हो गया है। वरना एक समय हुआ करता था, जब बच्चे शाम होने से पहले ही खेलने के लिए बाहर निकल जाते थे, लेकिन आजकल वही बच्चे मोबाइल, टीवी, गेम्स, लैपटॉप में लगे हुए रहते हैं।

विराट कोहली ने एक स्पोर्ट्स ब्रैंड के साथ मिलकर सर्वे कराया था। इसके पीछे का मकसद ये देखना था कि हमारे देश के लोग फिजिकल एक्टिविटी में कितना समय बिताते हैं। सर्व में सामने आया कि देश की करीब 1 तिहाई जनता ने पिछले एक साल में कोई भी फिजिकल एक्टिविटी (खेलना, कूदना, दौड़ना, एक्सरसाइज़ करना) नहीं की। ये सर्वे बहुत ज्यादा आबादी को लेकर नहीं किए गए, लेकिन फिर भी एक आइडिया हो जाता है कि बहुत लोग फिजिकल एक्टीविटी करने से बचते हैं।

स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी अपने सभी पाठकों के लिए हेल्थ और फिटनेस से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां अब से मुहैया कराएगा। इसमें आप सभी को एक्सरसाइज़, अलग-अलग तरीके के वर्कआउट, उसके करने का सही तरीका, फायदे और नुकसान समेत काफी सारी जानकारियां दी जाएंगी। दरअसल हमारी ये एक छोटी से पहल है, ताकि आप किसी न किसी तरह की एक्सरसाइज में खुद को लगाए (5-10 मिनट भी) और फिट रहें।

Fetching more content...