Create
Notifications

करेले के स्वास्थ्य लाभ- Karele ke Swasthya Labh

ये है करेले के 6 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ
ये है करेले के 6 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ
Ritu Raj

स्वाद में कड़वा लगने वाला करेला हमारी सेहत के लिए बेहद भी लाभकारी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, कैरोटीन, लूटीन, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज, फ्लोव वाइड पाए जाते हैं जो हमारी शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। करेले के सेवन से कई सारी बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सकता है। जिन्हें भूख न लगने की समस्या है उन्हें करेले का सेवन करना चाहिए। ये भूख को बढ़ाकर पाचन शक्ति को सुधारने में मदद करता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर के रोगियों के लिए तो ये रामबाण है।

करेले के स्वास्थ्य लाभ

1- ब्लड शुगर करे कंट्रोल (Control blood sugar) आज कल अनियमित खान पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों को कई सारी समस्याएं तेजी से उभर रही हैं। इसमें से ब्लड शुगर भी है जो बेहद ही गंभीर बीमारी है। ये अपने साथ कई सारे रोगों के होने की संभावना बढ़ा देती है। करेला ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी असरकारी है। इसमें इंसुलिन के गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं।

2- पेट के कीड़े दूर करे (For stomach worms) पेट में कीड़े होने पर कई सारी समस्या हो जाती है। ऐसे में करेला के सेवन से ये समस्या खत्म हो सकती है और हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही गैस, अपच के अलावा अन्य समस्याएं दूर होती है।

3- कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल (Cholesterol control) भागदौड़ भरी जिंदगी में दिल से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा बढ़ते जा रहा है। जब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो दिल की बीमारी का खरता अधिक हो जाता है। ऐसे में करेला का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में किया जा सकता है।

4- इम्यूनिटी को करें मजबूत (strengthen immunity) इम्यूनिटी अगर मजबूत है तो किसी भी बीमारी होने के चांसेस काफी कम हो जाते हैं। जिनका इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें अपनी डाइट में करेले को ऐड करना चाहिए। ये हमारी इम्यूनिटी को मजबूती प्रदान देने में मदद करता है।

5- मोटापा (Weight Loss) फाइबर से भरपूर करेला मोटापे को भी कम करने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर में मौजूद खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

6- लीवर (Lever) करेला का सेवन करने से लीवर मजबूत होता है और साथ ही इससे जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो सकती है। इसके लिए करेले के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...