Create
Notifications

करेला खाने के 5 हेल्थ बेनिफिट्स- karela Khane ke health benefits

करेला खाने के 5 हेल्थ बेनिफिट्स
करेला खाने के 5 हेल्थ बेनिफिट्स
Ritu Raj

करेला का स्वाद कड़वा होता है जिसके चलते ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते है। लेकिन, ये जितना कड़वा होता है उसमें पोषक तत्व उतने ही भरपूर होते हैं। जिसके चलते हम कई सारे रोगों से बच सकते हैं। नियमित रूप से करेला का सेवन करने वालों की इम्यूनिटी मजबूत होती है, जोड़ों के दर्द, उल्टी-दस्त की समस्या के साथ ही मोटापा भी कम हो सकता है। केरेले के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें, आयरन, पोटेशियम, फाइबर, फास्फोरस, कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ए, मैग्नीशियम, जिंक और मैगनीज आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके चलते ये हमारे सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं।

करेला खाने के 5 हेल्थ बेनिफिट्स

1- ब्लड शुगर लेवल कम करे (lower blood sugar level) करेले के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। इसी वजह से डायबिटीज (diabetes)के मरीजों को डॉक्टर अक्सर करेला का सेवन करने की सलाह देते हैं। करेला इंसुलिन हार्मोन को भी बढ़ाने में मदद करता है।

2- कैंसर से लड़ने वाले गुण (cancer fighting properties) कई शोध में यह बताया गया है कि, करेला में कैंसर से लड़ने वाले कुछ यौगिक होते हैं। करेले के रस के से कोलन, फेफड़े और नासोफरीनक्स की कैंसर कोशिकाओं को मारने में प्रभावी होती है। इसके साथ ही कैंसर सेल को खत्म करने और स्तन कैंसर की कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद करता है।

3- कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) ज्यादा कोलेस्ट्रॉल के चलते धमनियों में फैटी प्लेक जम सकता है जिसके चलते दिल को रक्त पंप करने में समस्या होती है और इससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। करेले के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कम किया जा सकता है।

4- साफ लिवर (purifying liver) करेले का जूस लिवर की सफाई करने में काफी लाभकारी है। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट एक्टिविटी से लिवर के एंजाइम को मजबूत करने में मजबूती मिलती है। साथ ही अगर इसके जूस का सेवन करें तो ब्लैडर की फंक्शनिंग भी मजबूत होती है।

5- खून को साफ करे (Bitter gourd purifying the blood) करेला खून को भी साफ करने में मदद करता है। दरअसल, ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जिसके चलते ब्लड में से सभी अशुद्धियां और टॉक्सिन को बाहर निकालने में असरकारी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...