Create
Notifications

जिमीकंद खाने से सेहत को होने वाले फायदे - Jimikand Khane Se Sehat Ko Hone Wale Fayde

जिमीकंद खाने से सेहत को होने वाले फायदे ( फोटो - Sportskeeda hindi)
जिमीकंद खाने से सेहत को होने वाले फायदे ( फोटो - Sportskeeda hindi)
Shilki

जिमीकंद (Elephant Foot Yam) या सूरन के नाम से पहचानी जाने वाली यह सब्जी, अब बाजार में काफी आराम से उपलब्ध रहती है। दिखने में इसका आकार हाथी के पैर के जैसा होता है, लेकिन यह बहुत गुणकारी भी होता है। यह भारत, अफ्रिका और अन्य एशियाई देशों में अधिक खाया जाता है। इस सब्जी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन गुण मौजूद होते हैं। इसमें कई विटामिन और मिनरल भी होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जिमीकंद खाने से शरीर पर बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। जिमीकंद आसानी से मिलने वाली सब्जी है, लेकिन कई लोगों को इसके फायदे नहीं पता, इसलिए वह इसका सेवन नहीं करना चाहते। जिमीकंद से शरीर को क्या - क्या फायदे मिलते हैं, इस बारे में हम आज आपको जानकारी देंगे-

जिमीकंद है पोषक तत्वों से भरपूर

जिमीकंद में भरपूर मात्रा में कैलोरी (Calorie) वसा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन (Protein), पोटेशियम और फाइबर होता है। इस सब्जी में विटामिन B6, विटामिन B1, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, नियासिन, विटामिन ए और बीटा केरोटीन भी मौजूद होता है, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है।

वजन कम करने में मिलेगी मदद

जिमीकंद के सेवन से वजन कम करने में बहुत मदद मिलेगी। दरअसल जिमीकंद में भरपूर मात्रा में फाइबर (Fiber) होता है और फाइबर वजन कम (Weight loss) करने के मामले में बहुत उपयोगी होता है। जिमीकंद खाने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को भी बढ़ने से रोका जा सकता है। लेकिन आप वाकई जिमीकंद के फायदे लेना चाहते हैं, तो इसे तेल में डीप फ्राई करने की जगह, इसे बाप में पका कर या फिर पानी में उबाल कर इसका सेवन करना चाहिए।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद जिमीकंद

मधुमेह (Diabetes) रोगियों के लिए जिमीकंद फायदेमंद होता है। इसमें कुछ ऐसे यौगिक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कम करने में मदद करते हैं। मधुमेह रोगियों को इसका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए ।

तनाव दूर करे सूरन

अगर आप तनाव में रहते हैं तो इस सब्जी का सेवन जरूर करें। सूरन में विटामिन ए (Vitamin A) पोटेशियम (Potassium) और आयरन (Iron) पाया जाता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ- साथ तनाव को दूर करने में भी मदद करता है।

खून की कमी दूर करे जिमीकंद

जिमीकंद से खून की कमी (Anemia) को दूर किया जा सकता है। दरअसल इसमें आयरन और फोलेट (Folate) की भरपूर मात्रा होती है जो खून बढ़ाने में मदद करती है। शरीर में इन दो खास पोषक तत्वों की पूर्ति इस सब्जी की मदद से की जा सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर

जिमीकंद में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) गुण भी मौजूद होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। जिमीकंद एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और सूजन को कम करके कोलन कैंसर (Colon cancer) से बचाव करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...