सर्दियों में खाएं ये 5 लड्डू, मिलेंगे कई फायदे

सर्दियों में खाएं ये 5 लड्डू, मिलेंगे कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
सर्दियों में खाएं ये 5 लड्डू, मिलेंगे कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

सर्दियों के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए। साथ ही सर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करने की सलाह भी दी जाती है, जिससे शरीर का तापमान सामान्य बना रहे, ऐसे में अगर आप लड्डू का सेवन करते हैं, तो यह बेहद फाययदेमंद होता है। क्योंकि लड्डू औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लड्डू में विटामिन और मिनरल की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में कौन-कौन से लड्डू का सेवन करना चाहिए।

सर्दियों में खाएं ये 5 लड्डू, मिलेंगे कई फायदे-Health Benefits Of Eating These Laddu In Winter In Hindi

अलसी के लड्डू

सर्दियों के दिनों में अगर आप अलसी के लड्डू (Flaxseeds laddu) का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि अलसी के बीज में पाया जाने वाला फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

तिल के लड्डू

सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू (Sesame laddu) का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि तिल के लड्डू में पाया जाने वाला प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-बी1, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम गुण हड्डियों और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है।

गोंद के लड्डू

सर्दियों के मौसम में गोंद के लड्डू (Gond laddu) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. जो शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है।

मेथी के लड्डू

सर्दियों के दिनों में मेथी के लड्डू (Fenugreek laddu) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि मेथी औषधीय गुणों से भरपूर होती है, जो शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है और वजन कम करने में भी मददगार होता है।

गुड़ और सोंठ के लड्डू

सर्दियों के दिनों में गुड़ और सोंठ के लड्डू का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं, साथ ही इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava