Create

अदरक की चाय के स्वास्थ्य लाभ - Adrak Ki Chai Ke Swasth Labh

अदरक की चाय के स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अदरक की चाय के स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अदरक (Ginger) का उपयोग कई प्रकार से होता आ रहा है। सर्दी हो या गर्मी इसका उपयोग आम है। अदरक सभी घर में उपयोग की जाती है। शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमें अदरक वाली चाय (Ginger tea) नहीं बनाई जाती होगी। अदरक में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में कई सारी अच्छी बातें बताई गई हैं जो आपके लिए बहुत जरूरी है। आप भूख की कमी, बदहजमी, वात-पित्त दोष आदि में अदरक के औषधीय गुण के फायदे ले सकते हैं। आप घाव, पथरी, बुखार, एनीमिया और मूत्र रोग में भी अदरक से लाभ ले सकते हैं।

अदरक की चाय के स्वास्थ्य लाभ - Adrak Ki Chai Ke Swasth Labh In Hindi

1. सर्दी जुखाम में उपयोगी (Treats cold and cough)

अदरक का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण की तरह कारगर है। सर्दी-जुकाम होने पर अदरक की चाय और अदरक का काढ़ा पीने से बहुत आराम मिलता है। अदरक में इलायची पाउडर, तुलसी और नींबू की चाय पीने से सर्दी-जुकाम से निजात मिलती है।

2. पाचन में मददगार (Good for digestion)

अदरक के इस्तेमाल से पाचन क्रिया मजबूत होती है। इसके इस्तेमाल से पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात मिलती है। सर्दियों में अदरक में नींबू और काला नमक मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है।

3. वजन घटने में सक्षम (Helps in weight loss)

मोटापे के शिकार लोगों के लिए अदरक की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अदरक पानी या अदरक चाय का सेवन करें। अदरक में कौरटिसॉल होने से पेट की चर्बी व शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

4. बिमारियों से बचाए (Prevents infection)

अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं। अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा देते हैं।

5. पीरियड्स के दौरान चाय का सेवन (Consumption of tea during periods)

महिलाओं में पारियड्स संबंधी समस्याओं के होने पर अदरक वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। यह रक्तसंचार को भी बेहतर करने में सहायक है। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले शारीरिक दर्द में भी लाभ देती है।

6. जोड़ों के लिए फायदेमंद (Relieves joint pain)

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है अदरक की चाय। इससे जोड़ों की समस्या दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment