Create

मशरूम के चौंकाने वाले फायदे- Mushroom ke chaukane wale Fayde

मशरूम के चौकाने वाले फायदे(फोटो:patrika)
मशरूम के चौकाने वाले फायदे(फोटो:patrika)

मशरूम कई औषधीय गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। इसमें विटामिन से लेकर खनिज लवण और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में काफी मदद करते हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही वजन भी घटाने में ये मदद करता है। इसके कई अन्य चमत्कारिक फायदे हैं जिसके बारे में हम आज पको बताने जा रहे हैं।

मशरूम के फायदे Health Benefits of Mushroom in Hindi

कोलेस्ट्रॉल (Mushrooms reduce cholesterol)

मशरूम के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है। एक शोध की मानें तो ऑइस्टर मशरूम (सीप मशरूम) के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके साथ ही यह सिस्टोलिक (रक्त का अधिकतम दबाव) और डायस्टोलिक (रक्त का न्यूनतम दबाव) रक्तचाप को भी कम करने में प्रभावी हो सकता है।

स्तन और प्रोस्टेट कैंसर (Mushrooms Prevent breast and prostate cancer)

मशरूम स्तन और प्रोस्टेट कैंसर से बचाने के लिए रामबाण तरीका साबित हो सकता है। क्योंकि, इसमें एंटी-ट्यूमर, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी (इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाला) व एंटी-कैंसर गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें फेनोलिक यौगिक भी होते हैं, इसके अलावा यह कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं को पनपने से रोकने में भी मददगार हो सकता है।

शुगर को कंट्रोल करने के लिए खाएं मशरूम (mushrooms for diabetics)

मशरूम के सेवन से मधुमेह कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल, मशरूम में एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद शुगर की मात्रा कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही उसके प्रभाव को बढ़ने से भी रोक सकता है।

वजन घटाने के लिए (Mushroom Benefits for Weight Loss)

वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में मशरूम शामिल कर लें। क्योंकि, एक शोध में बताया गया है कि मशरूम में एंटी ओबेसिटी गुण होते हैं, जो बढ़ते वजन को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं। इसके साथ ही लो फैट के साथ उच्च डायटरी फाइबर और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन युक्त मशरूम वेट लॉस के लिए एक उत्तम आहार हो सकते हैं।

स्वस्थ हृदय (Benefits of mushrooms for a healthy heart)

मशरूम में उच्च फाइबर, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड व सोडियम के साथ-साथ इरिटेडेनिन, फेनोलिक यौगिक और स्टेरोल्स जैसे घटक पाए जाते हैं। जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा कर हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। ऐसे में मशरूम के सेवन से हृदय को स्वस्थ रखा जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment