वजन कम करने के लिए टाइप-2 मधुमेह रोगियों के लिए स्वास्थ्य सुझाव!

Health Tips For Type-2 Diabetics To Lose Weight!
वजन कम करने के लिए टाइप-2 मधुमेह रोगियों के लिए स्वास्थ्य सुझाव!

रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के साथ-साथ वजन प्रबंधन टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए उनके समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है। वजन कम करने से बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण, इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि और जटिलताओं का जोखिम कम हो सकता है।

आज हम विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह रोगियों के लिए तैयार किए गए कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुझावों पर चर्चा करेंगे जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।

संतुलित आहार पर ध्यान दें:

टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संतुलित आहार महत्वपूर्ण है जो वजन कम करना चाहते हैं। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल करें। जटिल कार्बोहाइड्रेट का विकल्प चुनें, जो रक्त शर्करा के स्तर पर कम प्रभाव डालते हैं, जैसे कि साबुत गेहूं, ब्राउन राइस और क्विनोआ। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों, शर्करा युक्त पेय पदार्थों और संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।

youtube-cover

आंशिक नियंत्रण:

कैलोरी सेवन के प्रबंधन और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए भाग के आकार को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। उचित हिस्से के आकार को समझने के लिए मापने वाले कप, भोजन के पैमाने का उपयोग करें। अपनी प्लेट का आधा हिस्सा गैर-स्टार्च वाली सब्जियों से, एक-चौथाई लीन प्रोटीन से, और एक-चौथाई साबुत अनाज या स्टार्च वाली सब्जियों से भरने का लक्ष्य रखें।

नियमित भोजन का समय:

भोजन का नियमित समय निर्धारित करें और भोजन छोड़ने से बचें। यह पूरे दिन स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। कम मात्रा में बार-बार भोजन करने से भी अधिक खाने से बचा जा सकता है और खाने की इच्छा को नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसे स्नैक्स शामिल करें जो अतिरिक्त शक्कर में कम हों और फाइबर में उच्च हों, जैसे कि मुट्ठी भर नट्स, दही, या कच्ची सब्जियाँ हम्मस के साथ।

हाइड्रेटेड रहना:

‘हाइड्रेटेड रहना!
‘हाइड्रेटेड रहना!

वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। पानी पाचन में मदद करता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और परिपूर्णता की भावना में भी योगदान दे सकता है। सोडा और फलों के रस जैसे मीठे पेय से बचें, क्योंकि वे पर्याप्त पोषण मूल्य प्रदान किए बिना कैलोरी की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

नियमित शारीरिक गतिविधि:

वजन घटाने और टाइप 2 मधुमेह के प्रबंधन के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना महत्वपूर्ण है। अपने वर्तमान फिटनेस स्तर और किसी भी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर एक सुरक्षित और उचित व्यायाम दिनचर्या निर्धारित करने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें। इष्टतम परिणामों के लिए एरोबिक व्यायाम (जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना या तैरना) और शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास (वजन या प्रतिरोध बैंड का उपयोग करके) के संयोजन का लक्ष्य रखें।

रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें:

वजन कम करने का प्रयास करते समय, नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करना महत्वपूर्ण होता है। वज़न घटाना आपकी इंसुलिन आवश्यकताओं को प्रभावित कर सकता है, और अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के परामर्श से तदनुसार दवाओं को समायोजित करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now