व्यस्त लोगों के लिए स्वस्थ भोजन कार्यक्रम और आदतें!

Healthy Eating Schedule and Habits for Busy People!
व्यस्त लोगों के लिए स्वस्थ भोजन कार्यक्रम और आदतें!

काम, परिवार और व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं के बीच तालमेल बिठाने से अक्सर पौष्टिक भोजन की योजना बनाने और तैयार करने के लिए बहुत कम समय मिलता है। हालाँकि, कुछ सरल रणनीतियों और थोड़े से संगठन के साथ, व्यस्त कार्यक्रम के साथ भी स्वस्थ खाने की आदतें स्थापित करना संभव है।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं:-

भोजन योजना को प्राथमिकता दें:

जब आप व्यस्त हों तो स्वस्थ भोजन सुनिश्चित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक भोजन योजना है। अपने शेड्यूल और आहार वरीयताओं को ध्यान में रखते हुए, अपने भोजन की योजना बनाने के लिए प्रत्येक सप्ताह एक विशिष्ट समय समर्पित करें। विभिन्न प्रकार के पौष्टिक भोजन की योजना बनाएं जिसमें लीन प्रोटीन, साबुत अनाज, फल, सब्जियां और स्वस्थ वसा शामिल हों। अपनी भोजन योजना के आधार पर खरीदारी की सूची तैयार करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपके पास सभी आवश्यक सामग्रियां उपलब्ध हैं।

जल्दी और पौष्टिक नाश्ता अपनाएं:

नाश्ता एक आवश्यक भोजन है जिसे व्यस्त सुबह में भी नहीं छोड़ना चाहिए। ओवरनाइट ओट्स, स्मूदी या योगर्ट पैराफेट जैसे त्वरित और पौष्टिक विकल्प चुनें। इन्हें एक रात पहले तैयार किया जा सकता है और चलते-फिरते इसका आनंद लिया जा सकता है। यदि समय हो तो सख्त उबले अंडे, नट बटर के साथ होल ग्रेन टोस्ट या वेजिटेबल ऑमलेट भी बेहतरीन विकल्प हैं।

youtube-cover

स्मार्ट स्नैकिंग:

व्यस्त कार्यक्रम अक्सर अस्वास्थ्यकर विकल्पों पर विचारहीन स्नैकिंग की ओर ले जाते हैं। इसके बजाय, पौष्टिक स्नैक्स की योजना बनाएं जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखे। अपने पेंट्री और डेस्क की दराज में अच्छे विकल्प जैसे मेवे, बीज, ताज़े फल, कटी हुई सब्जियाँ, दही, या घर पर बने एनर्जी बार रखें। भूख लगने पर उन्हें आसानी से उपलब्ध कराने के लिए उन्हें हड़पने वाले कंटेनरों में बांट दें।

दोपहर के भोजन को प्राथमिकता बनाएं:

जब आप व्यस्त होते हैं, तो जल्दी, अस्वास्थ्यकर दोपहर का भोजन करने या बार-बार बाहर खाने की आदत पड़ना आसान होता है। पौष्टिक लंच पैक करने के लिए समय निकालना आपके स्वास्थ्य और आपके बटुए दोनों को बचा सकता है। लीन प्रोटीन, होल ग्रेन रैप्स या रात के खाने से बचे हुए सलाद के साथ सलाद तैयार करें। एक अच्छी गुणवत्ता वाले लंच कंटेनर और पुन: प्रयोज्य बर्तनों में निवेश करने से आप जहां भी जाते हैं, अपना भोजन लाना आसान हो जाएगा।

सोचा-समझा भोजन :

भोजन को दें प्राथमिकता!
भोजन को दें प्राथमिकता!

व्यस्त कार्यक्रम अक्सर चलते-फिरते, स्क्रीन के सामने या मल्टीटास्किंग करते समय खाने की ओर ले जाते हैं। हालांकि, ध्यान से खाने का अभ्यास करने से पाचन में सुधार हो सकता है और आपको स्वस्थ विकल्प बनाने में मदद मिल सकती है। एक मेज पर बैठ जाओ, प्रत्येक काटने का स्वाद लो, और अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों पर ध्यान दो। विकर्षणों से बचें और अपने भोजन का आनंद लेने के लिए समय निकालें, जिससे उचित पाचन और अधिक संतुष्टि मिल सके।

हाइड्रेशन ज़रूरी है:

समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है। अपने साथ हमेशा एक पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल रखें और पूरे दिन पानी पीने का सचेत प्रयास करें। यदि आप सादे पानी के साथ संघर्ष करते हैं, तो स्वाद जोड़ने के लिए इसे ताजे फल, जड़ी-बूटियों या नींबू के छींटे डालें। हर्बल चाय, नारियल पानी और घर का बना पानी भी हाइड्रेटिंग के बेहतरीन विकल्प हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now