Create

हेल्दी रहने के लिए खाएं ये 6 ड्राई फ्रूट्स

हेल्दी रहने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
हेल्दी रहने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिसकी वजह से तमाम बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। लेकिन अगर आप बीमारियों से बचने के लिए और शरीर को हेल्दी रखने के लिए रोज ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन करते हैं, तो यह काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। ड्राई फ्रूट्स में वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आप कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर में दिनभर एनर्जी भी बनी रहती है। जिससे आप किसी भी कार्य को करने में जल्दी थकते नहीं है। तो आइए जानते हैं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

हेल्दी रहने के लिए खाएं ये 6 ड्राई फ्रूट्स-Healthy Rahne Ke Liye Khaye Ye Dry Fruits In Hindi

अखरोट

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अखरोट (Walnuts) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो हार्ट संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। साथ ही अखरोट में फाइबर, प्रोटीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

हेजलनट्स

हेजलनट्स (Hazelnuts) का सेवन बहुत कम ही लोग करते हैं, लेकिन हेजलनट्स का सेवन स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि हेजलनट्स में कार्ब्‍स फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी 6, थियामिन, मैग्‍नीशियम, कॉपर जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं, साथ ही हेजलनट्स का सेवन करने से कैंसर का खतरा भी कम होता है।

बादाम

शरीर को हेल्दी रखने के लिए बादाम (Almonds) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। जिससे हार्ट संबंधी बीमारी का खतरा कम होता है। साथ ही बादाम में मैग्नीशियम और विटामिन ई पाया जाता है, जो याददाश्त को तेज करता है। साथ ही बादाम का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

काजू

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काजू (Cashew nut) का सेवन फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि काजू में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में एनर्जी बनाए रखने में और गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही काजू का सेवन स्किन को हेल्दी रखने में और बालों को मजबूत बनाने में भी मददगार साबित होता है।

किशमिश

किशमिश (Raisins) का सेवन भी सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि किशमिश आयरन से भरपूर होता है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है। साथ ही किशमिश में फाइबर और विटामिन सी भी मौजूद होता है, जो इम्यूनिटी और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

पिस्ता

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पिस्ता (Pistachio) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पिस्ता में विटामिन बी-6, मैगनीज, कैल्शियम, थियामिन, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन के जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखते हैं, आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं, साथ ही वजन घटाने में भी मददगार साबित होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...