Heart Attack: 5 सामान्य लक्षण जिनसे आपको ज़रूर बचना चाहिए!

Heart Attack: 5 Common Symptoms You Should Never Avoid!
Heart Attack: 5 सामान्य लक्षण जिनसे आपको ज़रूर बचना चाहिए!

दिल का दौरा एक गंभीर चिकित्सा आपातकाल है जिस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। शीघ्र चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए लक्षणों को जल्दी पहचानना महत्वपूर्ण हो सकता है। इसलिए आज हम दिल के दौरे के कुछ सामान्य लक्षणों पर चर्चा करेंगे जिन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने इन 5 लक्षणों के बारे में विस्तार से:-

1. सीने में दर्द या बेचैनी:

दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी है। यह सीने में जकड़न, दबाव या निचोड़ने जैसा महसूस हो सकता है जो कुछ मिनटों तक बना रह सकता है या आता और जाता रहता है। दर्द बांहों, गर्दन, जबड़े, पीठ या पेट तक भी फैल सकता है। यदि आप लगातार सीने में तकलीफ का अनुभव करते हैं, तो बिना देर किए चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है।

youtube-cover

2. सांस लेने में कठिनाई:

सांस लेने में कठिनाई या अचानक सांस लेने में तकलीफ दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है। यदि आप अपने आप को हवा के लिए हांफते हुए या सांस लेने में परेशानी महसूस करते हुए पाते हैं, खासकर यदि यह सीने में दर्द के साथ है, तो इसे गंभीरता से लेना और तुरंत चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

3. अस्पष्टीकृत थकान:

न्यूनतम शारीरिक परिश्रम के बाद भी अत्यधिक थकावट महसूस करना हृदय संबंधी समस्या का संकेत हो सकता है। अस्पष्टीकृत थकान, खासकर जब सीने में दर्द जैसे अन्य लक्षणों के साथ हो, तो इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप अपनी ऊर्जा के स्तर में अचानक और गंभीर गिरावट देखते हैं, तो तुरंत स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

4. ठंडा पसीना और मतली:

अत्यधिक पसीना आना, विशेष रूप से ठंडा पसीना, मतली या उल्टी के साथ, दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है। ये लक्षण पुरुषों और महिलाओं दोनों में हो सकते हैं और इन्हें हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आप दिल के दौरे के किसी अन्य संभावित लक्षण के साथ इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें।

ठंडा पसीना और मतली!
ठंडा पसीना और मतली!

5. चक्कर आना:

चक्कर आना या सिर घूमना महसूस होना, खासकर जब यह अचानक आता है, एक खतरनाक लक्षण हो सकता है। कुछ मामलों में, यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है कि आपका दिल ठीक से काम नहीं कर रहा है। यदि आपको सीने में दर्द या अन्य लक्षणों के साथ चक्कर आने का अनुभव होता है, तो चिकित्सा सहायता लेने में देरी न करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा