Create
Notifications

हार्ट ब्लॉकेज के लिए देसी इलाज : Heart Blockage Ke Liye Desi Ilaaj  

हार्ट ब्लॉकेज के लिए देसी इलाज : Heart Blockage Ke Liye Desi Ilaaj (image-google search)
हार्ट ब्लॉकेज के लिए देसी इलाज : Heart Blockage Ke Liye Desi Ilaaj (image-google search)
Vineeta Kumar
visit

क्लॉग्ड आर्टरी (Clogged artery) एक ऐसी बीमारी है जो कई अन्य जटिल स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है, विशेष रूप से दिल का दौरा। हार्ट ब्लॉकेज का इलाज कैसे करें और इसे कैसे मजबूत रखें, यह हमेशा किसी के लिए भी बड़ा सवाल होता है, खासकर मध्यम आयु वर्ग के लोगों के लिए। इन मुद्दों के शुरुआती चरणों के लिए पौष्टिक भोजन और एक स्वस्थ जीवन शैली हमेशा सबसे अच्छा उपचार है। कम एक्टिव लाइफस्टाइल और अधिक काम करने के कारण इन दिनों हार्ट या आर्टरी ब्लॉकेज और हृदय की अन्य समस्याएं आम होती जा रही हैं। इनमें प्रमुख कारण के रूप में हम सही खान-पान का न होना कह सकते हैं।

इसलिए हमें हार्ट ब्लॉकेज से बचने और हृदय रोग के जोखिम को सीमित करने के लिए सही खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए। हार्ट ब्लॉकेज से बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रण बहुत ज़रूरी है। यहां कुछ घरेलू उपचार/स्वस्थ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिन पर हमें बहुत ध्यान देना चाहिए।

हार्ट ब्लॉकेज के लिए प्राकृतिक उपचार - Heart Blockage Ke Liye Natural Remedies In Hindi

ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छी होती है

ग्रीन टी (Green Tea) एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह पाचन प्रक्रिया में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। भोजन के बाद ग्रीन टी पीने से आसानी से पचने में मदद मिलती है और धमनियों की सतह से चिपके कोलेस्ट्रॉल को तोड़ने में मदद मिलती है। इसलिए, आर्टरीज को बंद होने से बचाने और रक्त में लिपिड के स्तर को बढ़ाने के लिए हमें दिन में 1-2 कप ग्रीन टी पीनी चाहिए। साथ ही, यह मेटाबोलिज्म को भी उत्तेजित करता है, कार्डियोवैस्कुलर गतिविधि का समर्थन करता है और अधिक वजन को रोकता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए अनार

अनार (pomegranate) में पौष्टिक फाइटो-केमिकल्स होते हैं जो धमनियों को नुकसान से बचाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। अनार का रस नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है, जो हार्ट आर्टरीज को विस्तार, लोचदार और ब्लड सर्कुलेशन प्रक्रिया में सहायता करता है।

दालचीनी

दालचीनी (cinnamon) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है, प्लाक (plaque) बिल्डअप को हटा सकती है और रोक सकती है। दालचीनी में कई एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो रक्त को ऑक्सीडेशन से बचाकर हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

एडिशनल टिप्स -

जंक फूड, अंडे, तला हुआ रेड-मीट और प्रोसेस्ड फूड जैसे कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचें।

धूम्रपान बंद करें, कैफीन और अन्य उत्तेजक पदार्थों जैसे शराब और बीयर से अधिक मात्रा में ना ले अनिद्रा या तनाव से छुटकारा पाने की दवा भी आर्टरीज के लिए जोखिम वाली बात है।

अपने दैनिक आहार में अधिक सब्जियां विशेष रूप से बीन्स शामिल करें।

विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सुबह ठीक से व्यायाम करें, जो आपके रक्त के प्रवाह को आसान बनाने और पट्टिका के गठन को तोड़ने में मदद करता है।

चीनी का सेवन कम करें।

डॉक्टर के निर्देशानुसार ओमेगा 3, विटामिन बी12 का उपयोग करना। या अधिक मछली खाना एक अच्छा विचार होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now