Create

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज : Height Badhane Ki Exercise

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज (फोटो - khush kahbri)
हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज (फोटो - khush kahbri)

अगर आप अपनी छोटी हाइट की वजह से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप रोजाना एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से आप अपनी रूकी हाइट को बढ़ा सकते हैं। आज के ज़माने में छोटा कद एक अभिशाप की तरह है, जिससे बचना जरूरी है। आप सब शायद जानते ही होंगे की Height बढ़ाने में Human Growth Harmone का बहुत बड़ा हाथ होता है। वहीं अगर किसी व्यक्ति या बच्चे में इस Harmone का स्तर कम है तो उसकी लम्बाई सामान्य से कम रह जाती है। लेकिन कुछ बढ़िया Height Increasing Exercises हमारे अन्दर Human Growth Harmone का Level बढ़ाने में सक्षम हैं। जानते हैं हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज।

हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज - Height Badhane Ki Exercise In Hindi

लटकना – हाइट बढ़ाने के लिए सबसे पहले सबसे आसान एक्सरसाइज से शुरू करें। किसी भी चीज़ से लटक सकते हैं। इसके लिए आप कोई भी चीज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कोई पेड़ हो, पोल हो या फिर कुछ और। आपको रोज सुबह खाली पेट अपने हाथों को कन्धों के बराबर खोलकर किसी Rod से लटकना है। नियमित रूप से 10 मिनट तक इस Exercise को कीजिये।

रस्सी कूदना – बहुत से बच्चे आपको रस्सी कूदते हुए दिख जाते होंगे। ये भी एक बहुत ही Effective Exercise है अपना कद बढाने के लिए। जिसका मुख्य कार्य शरीर में Blood Circulation को बढ़ाना है. इस Exercise को करने से आपका दिल मजबूत होता है।

साइड स्ट्रेचिंग – ये काफी Simple Height Badhane Ki Exercise है। इसमें आपको सीधा खड़े रहकर अपने दोनों हाथ ऊपर करके मिला लेने हैं। अब आपको बारी बारी से दोनों तरफ अपनी कमर को झुकाना है। ये सब धीरे धीरे करें, कोई भी जल्दबाजी ना करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
85 comments