डायबिटीज है तो रोज पीएं 3 हेल्दी ड्रिंक्स

डायबिटीज है तो रोज पीएं 3 हेल्दी ड्रिंक्स (sportskeeda Hindi)
डायबिटीज है तो रोज पीएं 3 हेल्दी ड्रिंक्स (sportskeeda Hindi)

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को कुछ भी खाने-पीने से डर लगता है क्योंकि, उन फूड्स में मौजूद शक्कर,कार्ब्स, अनहेल्दी फैट्स की वजह से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए लोगों को परहेज करने की सलाह दी जाती है। देखा जाता है कि जिन लोगों को डायबिटीज होती है वह अक्सर मिठाइयां, चाय और कॉफी जैसी चीजों का सेवन करने से बचते हैं। देखा जाए तो डायबिटीज को कंट्रोल में रखना आसान है लेकिन लोगों को इसके लिए बहुत स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने की जरूरत पड़ती है और साथ ही साथ अपनी लाइफस्टाइल में अनुशासन का पालन भी बहुत सावधानी से करना पड़ता है। ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज रोजाना इन हेल्दी ड्रिंक्स सा सेवन करते हैं तो इससे बहुत फायदा मिलता है। तो आइए जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में।

youtube-cover

डायबिटीज है तो रोज पीएं 3 हेल्दी ड्रिंक्स : Herbal Tea For Sugar Control In Hindi

हेल्दी ग्रीन टी -

हर्बल टी की सबसे पॉपुलर ग्री टी (Green Tea) होती है। नजम कम करने से लेकर स्ट्रेस से राहत पाने के लिए लोग अक्सर ग्रीन टी का सेवन (benefits of Green tea) करना पसंद करते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें, एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (Epigallocatechin gallate) या ईजीसीजी नामक कम्पाउंड्स पाए जाते हैं जो ग्लूकोज के इस्तेमाल में शरीर की मदद करते हैं।

जिंजर टी -

अदरक का सेवन डायबिटीज के लिए बहुत गुणकारी होता है। अगर कोई नियमित अदरक का सेवन करता है तो इससे इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। रोजाना दो बार अदरक की चाय (Ginger Tea) पीने से लाभ हो सकता है।

दालचीनी की हर्बल टी -

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी की चाय (Dalchini ki chai) का सेवन करना बहुत फायदेमंद पाया गया है। बता दें, दालचीनी के सेवन से शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह बार-बार लगने वाली भूख को भी कंट्रोल करने में मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now