ये 6 आसान तरीकों से आप अपने मानसिक तनाव के प्रभाव को कम कर सकतें हैं: मानसिक स्वास्थ्य

Here are 6 easy ways you can reduce the effects of your mental stress: Mental Health
ये 6 आसान तरीकों से आप अपने मानसिक तनाव के प्रभाव को कम कर सकतें हैं: मानसिक स्वास्थ्य

यदि आप तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आप कम तनावग्रस्त और अभिभूत महसूस करने का प्रयास कर सकते हैं। आप जिन शारीरिक और भावनात्मक संकेतों का सामना कर रहे हैं, उन्हें आप जिन दबावों का सामना कर रहे हैं, उन्हें जोड़ना महत्वपूर्ण है। तनावपूर्ण मांसपेशियों, थकान, सिरदर्द या माइग्रेन जैसे शारीरिक चेतावनी संकेतों को अनदेखा न करें।

इस बारे में सोचें कि आपके तनाव का कारण क्या है। उन्हें एक व्यावहारिक समाधान के साथ मुद्दों में व्यवस्थित करें, चीजें जो समय के साथ बेहतर हो जाएंगी और जिन चीजों के बारे में आप कुछ नहीं कर सकते हैं। आप जिन चीज़ों में सुधार कर सकते हैं, उनके प्रति छोटे-छोटे कदम उठाकर नियंत्रण रखें।

खुद के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए आज ही इन 6 निम्नलिखत बिन्दुओं के माध्यम से आराम पाएं:

1. सहायक संबंध बनाएं

करीबी दोस्तों या परिवार को ढूंढें जो मदद और व्यावहारिक सलाह दे सकते हैं. जो तनाव को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। किसी क्लब या कोर्स में शामिल होने से आपके सामाजिक नेटवर्क का विस्तार करने में मदद मिल सकती है और आपको कुछ अलग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। स्वयंसेवा जैसी गतिविधियाँ आपके दृष्टिकोण को बदल सकती हैं और आपके मूड पर लाभकारी प्रभाव डाल सकती हैं।

2. स्वस्थ भोजन करें

स्वस्थ भोजन करें!
स्वस्थ भोजन करें!

एक स्वस्थ आहार आपके मूड को बेहतर बना सकता है। पर्याप्त पोषक तत्व (आवश्यक विटामिन और खनिजों सहित) और पानी पीने से आपकी मानसिक भलाई में मदद मिल सकती है।

3. धूम्रपान और नशीले पदार्थ लेने के प्रति सचेत रहें

यदि आप कर सकते हैं तो धूम्रपान या नशीले पदार्थ लेना बंद कर दें। वे तनाव को कम करने लगते हैं लेकिन वास्तव में समस्या को और भी खराब कर देते हैं। कैफीन चिंता की भावनाओं को बढ़ा सकती हैं।

4. व्यायाम करें

youtube-cover

शारीरिक व्यायाम एंडोर्फिन का उत्पादन करके तनाव के प्रभावों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है जो आपके मूड को सुधारता है। यदि आप तनावग्रस्त हैं, तो स्वयं को प्रेरित करना कठिन हो सकता है, लेकिन थोड़ी सी गतिविधि भी अंतर ला सकती है। उदाहरण के लिए, आप सप्ताह में तीन बार 15-20 मिनट चलने का लक्ष्य रख सकते हैं।

5. आराम के लिए समय निकालें

आराम करने और आत्म-देखभाल का अभ्यास करने के लिए समय निकालें, जहां आप अपने लिए सकारात्मक चीजें करते हैं। दूसरों के प्रति जिम्मेदारी और खुद के प्रति जिम्मेदारी के बीच संतुलन बनाना तनाव के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण है।

6. सावधान रहें

माइंडफुलनेस मेडिटेशन का अभ्यास कहीं भी, कभी भी किया जा सकता है। अनुसंधान ने सुझाव दिया है कि यह तनाव और चिंता के प्रभाव को प्रबंधित करने और तनाव को कम करने में मददगार हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now