लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए आहार को प्रबंधित करने के ये हैं 7 तरीके!

Here Are 7 Ways To Manage A Diet For Lactose Intolerant People!
लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए आहार को प्रबंधित करने के ये हैं 7 तरीके!

लैक्टोज असहिष्णुता एक सामान्य स्थिति है जिसमें दूध और डेयरी उत्पादों में पाई जाने वाली चीनी लैक्टोज को पचाने के लिए शरीर में आवश्यक एंजाइम, लैक्टेज की कमी होती है। पर फिर भी लैक्टोज असहिष्णुता वाले व्यक्ति अभी भी एक संतुलित और पौष्टिक आहार का आनंद ले सकते हैं।

आज हम लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए आहार का प्रबंधन करने के 7 जबरदस्त प्रभावी आहार लेकर आये हैं, निम्नलिखित पर ध्यान दें:-

लैक्टोज युक्त खाद्य पदार्थों की पहचान करें:

youtube-cover

लैक्टोज असहिष्णुता को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए, उन खाद्य पदार्थों की पहचान करना महत्वपूर्ण है जिनमें लैक्टोज होता है। जबकि दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पाद स्पष्ट स्रोत हैं, लैक्टोज विभिन्न प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, सॉस और पके हुए सामान में भी पाया जा सकता है। फ़ूड डिटेल्स ज़रूर पढ़ें, लैक्टोज, मट्ठा, दही, दूध के ठोस पदार्थ या दूध से प्राप्त किसी भी प्रोडक्ट की तलाश करें। जब भी संभव हो लैक्टोज-मुक्त या डेयरी-मुक्त विकल्प ही चुनें।

लैक्टोज-मुक्त डेयरी विकल्पों का अन्वेषण करें:

आजकल बाजार में कई लैक्टोज मुक्त डेयरी उत्पाद उपलब्ध हैं। लैक्टोज-मुक्त दूध, पनीर, दही और आइसक्रीम लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट विकल्प हो सकते हैं। ये विकल्प पाचन संबंधी परेशानी पैदा किए बिना समान स्वाद और पोषण संबंधी लाभ प्रदान करते हैं।

पौधे आधारित दूध के विकल्पों को शामिल करें:

पौधे आधारित दूध!
पौधे आधारित दूध!

पौधे आधारित दूध के विकल्प लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं और लैक्टोज असहिष्णुता वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त हैं। बादाम का दूध, सोया दूध, जई का दूध, चावल का दूध, और नारियल का दूध जैसी किस्में अलग-अलग स्वाद और आहार वरीयताओं के अनुरूप विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती हैं।

कैल्शियम युक्त फूड्स बढ़ाएँ:

लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए एक चिंता उनके आहार में पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है। चूंकि डेयरी कैल्शियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, इसलिए अन्य कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करना महत्वपूर्ण है। पत्तेदार साग जैसे केल और पालक, फोर्टिफाइड प्लांट-आधारित दूध, टोफू, बादाम, और सामन कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो कम डेयरी सेवन की भरपाई कर सकते हैं।

छिपे हुए लैक्टोजपर ध्यान दें:

जहां लैक्टोज के स्पष्ट स्रोतों से बचना आवश्यक है, वहीं प्रोसेस्ड फ़ूड में छिपे लैक्टोज के बारे में जागरूक होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे ब्रेड, अनाज, सूप और सलाद ड्रेसिंग में लैक्टोज हो सकता है। खाने के लेबल को ध्यान से पढ़ें और जब भी संभव हो लैक्टोज-मुक्त या डेयरी-मुक्त विकल्प चुनें।

प्रोबायोटिक्स के साथ प्रयोग:

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया हैं जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और पाचन में सहायता कर सकते हैं। कुछ लैक्टोज-असहिष्णु व्यक्ति पाते हैं कि प्रोबायोटिक्स का सेवन, या तो पूरक या प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दही के माध्यम से, लैक्टोज को पचाने की उनकी क्षमता को बढ़ा सकता है।

पेशेवर से बात करें:

यदि आप अपने आहार के प्रबंधन के बारे में अनिश्चित हैं या विशिष्ट चिंताएं हैं, तो सलाह दी जाती है कि लैक्टोज असहिष्णुता में विशेषज्ञता वाले पंजीकृत आहार विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें। वे व्यक्तिगत सलाह प्रदान कर सकते हैं, एक उपयुक्त भोजन योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now