Create
Notifications

हर्निया के लिए 5 योगासन : Hernia Ke Liye 5 Yoga Poses

हर्निया के लिए योगासन (source - google images)
हर्निया के लिए योगासन (source - google images)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

पारंपरिक उपचार होते हुए भी योग चिकित्सा को हर्निया (hernia) के इलाज के लिए आम लोगो के बीच बहुत कम महत्व मिला है। यही कारण है कि हर्निया वाले किसी व्यक्ति के लिए वैकल्पिक तरीकों की तलाश करना बहुत आम है। खासकर जब से सर्जरी के बाद भी हर्निया वापस आ सकता है। हर्निया के कुछ मामलों में, सर्जरी ने और भी जटिलताएं पैदा कर दी हैं। वैज्ञानिक रूप से सर्जरी अभी भी हर्निया का सबसे अच्छा समाधान है।

हालांकि, हाल के दिनों में हर्निया के उपचार में योगाभ्यास ने काफी संभावनाएं दिखाई हैं। लेकिन यह सिद्ध हो चुका है कि यदि आपको हर्निया है, तो योग को बिना किसी परेशानी के किया जा सकता है। योग का अभ्यास करने से आपके पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और चर्बी कम होती है, जिससे पेट की दीवार से दबाव कम होता है और हर्निया के लक्षणों में सुधार हो सकता है।

हर्निया के लिए योगासन : Hernia Ke Liye Yoga Poses In Hindi

धनुरासन - धनुष मुद्रा (bow pose)

इस योगासन को करते समय हमारे शरीर की आकृति धनुष के समान नजर आती है इसलिय इसे धनुरासन कहा जाता है।

उष्ट्रासन– ऊंट मुद्रा (camel pose)

उष्ट्रासन करने के अंतिम छोर पर शरीर का आकार ऊँठ के समान दिखाई देता है। इसलिए इसे उष्ट्रासन कहते हैं।

सर्वांगासन - शोल्डर स्टैंड पोज (shoulder stand pose)

सर्वांगासन शरीर के लिए एक संपूर्ण व्यायाम है। इस्लिये इसे सर्वांगासन कहा जाता है। ये थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन निरंतर अभ्यास से इसे आसानी से किया जा सकता है।

पवनमुक्तासन: (wind relieving pose)

इस आसन को करने से शरीर की दुषित वायु शरीर से बहार निकल जाती है, इसलिय इसे पवनमुक्तासन कहा जाता है। इस आसन को करने से अग्न्याशय और पेट के अंगो को सपोर्ट मिलता है व पेट की आँतों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

नवासना: (boat pose)

बोट पोज़ आपके पेट, पीठ, कूल्हों और जांघों को मजबूत करता है और यह एकाग्रता और संतुलन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

**अगर हर्निया बड़ी हो, उसमें सूजन और अधिक दर्द हो रहा हो तो ये केवल ऑपरेशन के द्वारा ही ठीक हो सकती है। लेकिन इसके शुरूआती लक्षण मालूम हो जाने पर कुछ घरेलू नुस्खों और योग से राहत पाई जा सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now