Create

हींग का लेप लगाने के फायदे : Hing Ka Lep Lagane Ke Fayde

हींग का लेप लगाने के फायदे (फोटो - myupchar)
हींग का लेप लगाने के फायदे (फोटो - myupchar)

सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो या खाने की खुशबू से मन को लुभाना हो, हींग हर तरीके से कारगर साबित होता है। लोग हींग के सेवन से पेट की समस्या, कब्ज, गैस,आदि समस्याओं से छुटकारा पाने में करते है। इसके अलावा हींग का पानी भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। वहीं शरीर पर अगर हींग के लेप का इस्तेमाल किया जाए तो कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। जानते है हींग का लेप लगाने के क्या फायदे हैं।

हींग का लेप लगाने के फायदे : Hing Ka Lep Lagane Ke Fayde In Hindi

पाचन क्रिया तंदुरुस्त बनाने के लिए - पाचन क्रिया का तंदुरुस्त रहना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में हींग (Hing for digestion) घोलकर पिया जाए तो बेहद उपयोगी होता है। लेकिन आपको बता दें कि यदि नाभि के आसपास हींग के लेप लगाया जाए तो ऐसा करने से पाचन क्रिया तंदुरुस्त रहती है।

सिर दर्द की समस्या दूर करने के लिए - व्यक्ति को अगर सिर दर्द की परेशानी है तो ऐसे में हींग का लेप सिर दर्द को दूर करने में बेहद उपयोगी हो सकता है। इस लेप को बनाने के लिए हींग (Hing benefits for headache) को घिसकर उसमें पानी मिला लें। उस लेप को आप अपने माथे पर हल्के हल्के हाथों से लगाएं। कुछ समय बाद अपने माथे को धो लें। ऐसा करने से सिर दर्द से आराम मिल सकता है।

पेट फूलने की समस्या से राहत मिलेगी - अगर किसी को पेट फूलने की समस्या हो रही है तो, ऐसे में हींग का लेप लगाना अच्छा विकल्प है। अक्सर देखा जाता है कि बच्चों में पेट फूलने की शिकायत रहती है। ऐसे में एक चम्मच में हींग और पानी का मिश्रण तैयार करें और उसे नाभि के आसपास या नाभि के अंदर बूंद बूंद करके डालें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment