Create

अस्थमा का घरेलू उपचार- Asthma ka Gharelu Upchar

अस्थमा का घरेलू उपचार(फोटो:youtube)
अस्थमा का घरेलू उपचार(फोटो:youtube)

अस्थमा की समस्या में सांस की नली में सिकुड़न और सूजन आ जाती है। अस्थमा के दौरान व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी होती है और उसे खांसी, घरघराहट और सांस फूलने की दिक्कत रहती है। अस्थमा की परेशानी को घरेलू उपचार के जरिए भी नियंत्रित किया जा सकता है। श्वसन संबंधी समस्या कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो जाती है। आज जानेंगे उस घरेलू उपचार के बारे में जिसके जरिए अस्थमा पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

अस्थमा का घरेलू उपचार- Asthma ka Gharelu Upchar in Hindi

शहद और दालचीनी (Honey and Cinnamon for asthma)

श्वास संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए शहद का पुराने समय से इस्तेमाल होता आ रहा है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उसका धीरे−धीरे सेवन करें। इसके अतिरिक्त रात में सोने से पहले भी एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर उसे चाट लें। आप शहद व पानी का सेवन दिन में तीन बार कर सकते हैं। शहद गले से कफ हटाने में मदद करता है।

हल्दी (Turmeric Good for Asthma)

अस्थमा की समस्या में हल्की काफी कारगर है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर सेवन करें। करीब पंद्रह दिनों तक इस उपचार को दिन में तीन बार करें। हल्दी एक बेहतरीन एंटीमाइक्रोबॉयल एजेंट है। साथ ही इसमें कर्क्युमिन भी पाया जाता है, जो अस्थमा से लड़ने में मददगार है।

कॉफी (coffee good for Asthma)

कॉफी के जरिए भी अस्थमा में राहत पाई जा सकती है। एक कप गर्म कॉफी का सेवन करने से अस्थमा में तुरंत राहत मिलती है। दरअसल, यह तुरंत वायुमार्ग को खोलता है, जिससे आपको सांस लेने में आसानी होती है।

अदरक (ginger may help relieve asthma)

अस्थमा की समस्या में अदरक को कद्दूकस करके उसे एक कप गर्म पानी में डाल दें। इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी को छानकर इसमें शहद मिलाकर पियें। इससे काफी आराम मिलता है।

लैवेंडर ऑयल (lavender oil for asthma)

एक बाउल गर्म पानी में लैवेंडर ऑयल की पांच-छह बूंदे डालें और पांच से दस मिनट तक स्टीम लें। इसे प्रतिदिन करें। लैवेंडर का तेल वायु मार्ग की सूजन को कम करता है। साथ ही बलगम के उत्पादन को भी नियंत्रित करता है जिससे आपके वायुमार्ग को आराम मिलता है और साथ ही साथ प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment