सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार (sportskeeda Hindi)
सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार (sportskeeda Hindi)

सर्दी-जुकाम (Cold and Cough) होने पर लोग सबसे पहले घरेलू उपाय अपनाते हैं क्योंकि हर किसी को लगता है कि इस समस्या के लिए घरेलू उपाय ही सबसे अच्छे होते हैं। मौसम के बदल जाने की वजह से अक्सर ये समस्या लोगों में देखने को मिलती है। खांसी के पीछे का कारण बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड हो सकती है। जिसके लिए कुछ घरेलू उपचार अपनाकर इन्हें दूर किया जा सकता है। जानते हैं सर्दी- जुकाम दूर करने के लिए रामबाण घरेलू उपचार।

youtube-cover

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार : Home Remedies to Cure Cold and Cough In Hindi

हल्दी का सेवन -

सर्दी-जुकाम होने पर हल्दी का सेवन बहुत लाभकारी होता है। दूध में हल्दी डालकर पीना चाहिए या फिर हल्दी में शहद मिलाकर खा लें। इससे बहुत जल्दी इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

तुलसी -

अदरक के रस में तुलसी और शहद मिलाकर खाने से सर्दी-जुकाम सही हो जाता है। वहीं तुलसी की पत्तियों को चबाने से सर्दी-जुकाम दूर रहता है। अदरक में विटामिन, प्रोटीन के भरपूर गुण होते है। ये दोनों ही चीजें ठंड लगने पर फायदा पहुचाती है।

र्मी पानी औऱ गरारे -

अगर किसी को सर्दी-जुकाम की समस्या हो रही है और उसकी वजह से गला भी खराब हो गया है तो ऐसे में गर्म पानी में नमक डालकर उसके गरारे करने से राहत मिलती है। पीने में भी गर्म पानी ही पीना चाहिए।

चाय -

अगर आप चाय पीने के शौकिन है और आपको सर्दी-जुकाम की समस्या भी हो रही है तो ऐसे में मसाले वाली चाय आपको राहत दिला सकती है। चाय में इलायची और लौंग भी डाल लें इससे जुकाम में आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan