Create

तलवे में जलन हो तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय : Talwe Me Jalan Ho Toh Ajmaye Ye 5 Gharelu Upay

तलवे में जलन हो तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
तलवे में जलन हो तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)

गर्मियों में अक्सर लोगों को तलवे में जलन (burning feet in summer) की समस्या हो जाती है। लेकिन कभी किसी ने सोचा है कि ये क्यों होता है। दरअसल, गर्मियों में तलवे में जलन के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि पानी की कमी, बहुत ज्यादा थकान, रात के समय पैरों की तरफ ब्लड सर्कुलेशन का तेज होना, प्रेग्नेंसी, हार्मोनल गड़बड़ियां, एलर्जी और डायबिटिक न्यूरोपैथी। कारण चाहे जो भी हो लेकिन हमेशा ये परेशान करने वाला ही होता है। ऐसे में इस जलन को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। तो, ये घरेलू उपाय तलवे में जलन को कम कर सकते हैं।

तलवे में जलन हो तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय : home remedies for burning feet in hindi

बर्फ के पानी में पैर रखें - बर्फ पैरों में जलन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में अपने पैरों को बर्फ में या पानी में बर्फ रख कर 15 मिनट तक रखें। इससे थोड़ी ही देर में जलन को शांत करने में मदद मिल जाएगी। लेकिन ध्यान रखें कि आपके पास एरिथ्रोमेललगिया नामक त्वचा की स्थिति है, तो अपने पैरों को बर्फ के पानी में ना रखें। इससे स्किन को नुकसान हो सकता है।

नीलगिरी का तेल लगाएं - नीलगिरी का तेल ठंडा होता है इसलिए इसे लगाने से पैरों की जलन कम हो सकती है। बता दें, नीलगिरी का तेल कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है और इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जहां सूजन को कम करता है वहीं इससे दर्द को भी कम करता है।

एप्पल साइडर विनेगर लगाएं - एप्पल साइडर विनेगर शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते है। लेकिन इसका सबसे बड़ा गुण ये है कि ये एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल है। यानी कि एप्पल साइडर विनेगर पैरों में होने वाले इंफेक्शन को दूर करता है और इसके कारण होने वाले जलन और दर्द को कम करता है। इसके साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है जिससे जलन कम हो जाती है।

तलवे पर लगाएं दही - तलवे पर दही लगाने से पैरों की जलन को कम कर सकते हैं। ये पैरों को बहुत ही राहत पहुंचाता है। दरअसल, दही दो तरीके से काम करता है। पहले तो इसके एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण इंफेक्शन को कम करता है और दूसरा इसका कुलिंग गुण स्किन को अंदर से ठंडा करता है।

सेंधा नमक के पानी में पैर डालें - सेंधा नमक एंटी बैक्टीरियल होने के साथ इसका बेसिक नेचर जलन को कम करता है। साथ ही सेंधा नमक ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और जलन और दर्द को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment