Create
Notifications

Dark neck से छुटकारा दिलाने के लिए यह घरेलू उपाय : Dark Neck Se Chutkara Dilane Ke Liye Gharelu Upay

Dark neck से छुटकारा दिलाने के लिए यह घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
Dark neck से छुटकारा दिलाने के लिए यह घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

धूप और पसीने की वजह से लोगों की गर्दन (dark neck) में काले घेरे पड़ जाते हैं जिसकी वजह से आपकी उतनी स्किन शरीर से बिल्कुल अलग नजर आने लगती है। हालांकि गर्मी के मौसम में यह स्किन समस्या (skin problem) बहुत आम है। लेकिन अगर आप चाहें तो इससे बचने के भी कई उपाय अपना सकते हैं। आपको काली गर्दन का सामना न करना पड़े सबसे पहले जरूरी है कि बाहर निकलते वक्त अपने चेहरे और गर्दन तक के हिस्से को कवर कर लें ताकि तेज धूप से आप उसे बचा सकें। जानते हैं dark neck से छुटकीरी पाने के लिए घरेलू उपाय।

Dark neck से छुटकारा दिलाने के लिए यह घरेलू उपाय

1 . एलोवेरा जेल को हर तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट (beauty treatment) में इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और यह गर्दन को काले कर देने वाले एंजाइम को लॉक करता है। इसके उपयोग से धीरे-धीरे गर्दन का कालापन फीका पड़ने लगता है। इसके लिए बस आपको रोज एलोवेरा की पत्ती तोड़कर जेल निकालकर 15 से 20 मिनट के लिए गर्दन पर मालिश करनी है।

2 . काली गर्दन को साफ करने के लिए एलोवेरा और खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे साथ में लगाने से उस हिस्से में चमक आती है। साथ में स्किन (skin) की ड्राईनेस (dryness) भी खत्म होती है।

3 . एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी को साथ में मिलाकर लगाने से dark neck को चमकदार बना सकते हैं। इसके लिए बस आपको मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर एक साथ उस जगह पर लगा लेना है। फिर जब पैक सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लेना है।

4 . गर्दन (neck) का कालापन सही ढंग से सफाई न करने की वजह से भी होता है। इसलिए नहाते वक्त उस गर्दन की मैल को अच्छे ढंग से जरूर साफ कर लीजिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...