Create

कान का बहरापन कैसे दूर करें- Kaan ka baharapan kaise door karen

कान का बहरापन कैसे दूर करें(फोटो:youtube)
कान का बहरापन कैसे दूर करें(फोटो:youtube)
reaction-emoji
Ritu Raj

बहरेपन की समस्या कुछ लोगों को बचपन से ही होती है और कुछ की किसी दुर्घटना या फिर अपनी लापरवाही जैसे ज्यादा देर ईयरफोन लगा कर म्यूजिक सुनना, नहाते समय पानी कान में चले जाना, घर पर कान की सफाई करना, कान में कड़ा मैल जमने आदि के कारण सुनने की शक्ति खत्म हो जाती है। इसके साथ ही जैसे-जैसे हम बूढ़े होते हैं वैसे-वैसे हमारे शरीर के अंग भी बूढ़े होते जाते हैं। इसी तरह कान की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए इससे छुटकारा पा सकते हैं।

कान का बहरापन का घरेलू इलाज Home Remedies for Ear Deafness in Hindi

सरसों का तेल और धनिया (Mustard oil and coriander For Deafness)

बहरेपन से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल में धनिए के बीज डाल कर इसे पकाएं। जब तेल जल कर आधा रह जाए तो इसे छान लें। फिर इसे ठंडा करके कान में डालें। इससे कुछ दिनों में काफी फर्क समझ आने लगेगे।

सफेद प्याज से खत्म होगा बहरापन (White onion will remove deafness)

बहरेपन की समस्या में सफेद प्याज भी काफी फायदेमंद होता है। सफेद प्याज के अर्क को दिन में तीन बार डालने से काफी राहत मिलता है। हालांकि, इस उपाय को कम से कम 2-3 महीने तक करना होगा तब जाकर बहरेपन में लाभ मिलेगा।

गाय का दूध (Cow's milk for Ear Deafness)

गाय के दूध में कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। बहरापन अगर किसी को है तो भी गाय के दूध के जरिए इसे दूर किया जा सकता है। इसके लिए गाय के दूध में 1 चुटकी हीरा हींग डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं और इसे 2 बार कान में डालें।

लहसुन (Garlic for Ear Deafness)

कई औषधीय गुण से भरपूर लहसुन बहरेपन की समस्या में भी काफी लाभकारी होता है। ऐसे में लहसुन की 7-8 कलियां छीलकर 100 ग्राम सरसों के तेल में पका लें। तेल ठंडा हो जाने के बाद बूंद-बूंद करके कान में डालने से काफी आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...