Create
Notifications

फंगस का घरेलू इलाज : Home Remedies For Fungal Infection 

फंगस का घरेलू इलाज (फोटो - myupchar)
फंगस का घरेलू इलाज (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

शरीर में फंगल इंफेक्शन कई तरह के फफूंद की वजह से होता है, जिनमें डर्मेटोफाइट्स और यीस्ट प्रमुख होता हैं। वहीं फफूंद मृत केराटीन में पनपता है और धीरे-धीरे शरीर के नम स्थानों में फैलता जाता है, जैसे पैर की एड़ी, और नाखून। त्वचा हमारे शरीर को किसी भी तरह के वायरल और बैक्टेरिया के संक्रमण से बचाती है। जानते हैं फंगस का घरेलू इलाज क्या है।

फंगस का घरेलू इलाज : Home Remedies For Fungal Infection In Hindi

हल्दी का इस्तेमाल - फंगस से प्रभावित हिस्से को हल्दी वाले पानी से धोना फायदेमंद होता है। ऐसा नियमित रूप से करने पर संक्रमण का प्रभाव कम होने लगता है। अगर संक्रमण की जगह पर हल्दी का पेस्ट लगा दिया जाए तो इससे भी राहत मिलती है।

नीम का उपयोग - नीम को त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है। इससे किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में लाभ होता है। नीम के पानी या नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी का प्रयोग दिन में कई बार त्वचा पर किया जाना चाहिए। इससे फंगस संक्रमण को दूर किया जा सकता है।

पुदीना का उपयोग - पुदीने में संक्रमण के प्रभाव को नष्ट करने की क्षमता होती है। पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पुदीने के पेस्ट को त्वचा में लगा कर इसे 1 घंटे रहने दें। इससे फंगस संक्रमण को दूर किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...