लीवर की बीमारियों का घरेलू इलाज- Liver ki bimari ka gharelu ilaj

लीवर की बीमारियों का घरेलू इलाज
लीवर की बीमारियों का घरेलू इलाज

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते कई बीमारियां तेजी से फैल रही हैं जिसमें से एक है लीवर से जुड़ी बीमारी। लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह पेट के दाईं ओर और रिब के बीचो-बीच स्थित है। लिवर हमारे शरीर के मुख्य कार्य जैसे-खाना पचाने, शरीर को डिटॉक्स करने, ब्लड को संचारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

लिवर रोग कितने प्रकार के होते हैं |Types of Liver Disease

पीलिया-

पीलिया एक लीवर डिजीज के अंतर्गत आता है। इसमें शरीर का अंग पीला दिखने लगता है। नाखून में पीला और आंखें पीली दिखना इसके मुख्य लक्षण हैं। भारत में नवजात शिशुओं में पीलिया की समस्या अधिक देखी गई है।

लीवर कैंसर-

जब लीवर में कैंसर का टिश्यूज बन जाता है तो उसे लिवर कैंसर कहते हैं। लिवर में अलग-अलग तरह के कैंसर होते हैं। इसमें हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा प्रमुख लीवर कैंसर है, जिसकी शुरुआत मुख्य रूप से लिवर सेल में होती है

हेपेटाइटिस-

हेपेटाइटिस भी लीवर रोग है जो लीवर में वायरस के कारण होता है। समय पर इसका इलाज नहीं कराया गया तो यह रोगी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

लीवर में सूजन-

लीवर में सूजन की समस्या जंग फूड्स का अधिक सेवन करना भी हो सकता है। इसके साथ ही तली भुनी चीजों का अधिक सेवन करने से भी लीवर में सूजन आ सकती है।

लिवर सिरोसिस-

लिवर के सिकुड़ने से लिवर सिरोसिस की समस्या होती है। लिवर सिरोसिस का मुख्य कारण हेपेटाइटिस बी और सी की कमी, जंक फूड्स का सेवन और अधिक शराब पीने की वजह से होता है।

लीवर की बीमारियों का घरेलू इलाज |home remedies for liver diseases

एलोवेरा-

एलोवेरा हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है और लीवर को बड़े नुकसानों से बचाता है।

हल्दी-

हल्दी शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में काफी कारगर है। रात में सोते समय हल्दी वाला दूध पीने से लीवर से जुड़ी समस्याएं खत्म होती है।

आंवला-

शरीर के लिए आंवला कई मायनों में फायदेमंद है। यह लीवर को एक्टिव बनाता है और साथ ही उसकी कार्यप्रणाली को भी दुरुस्त करता है।

लहसुन-

लहसुन की मदद से लीवर के एंजाइम को सक्रिय किया जा सकता है। साथ ही ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकालने में मदद करता है।

ज्यादा पानी पीएं-

लीवर की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को पानी का ज्यादा सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
App download animated image Get the free App now