Create
Notifications

स्कैबीज का घरेलू इलाज- scabies ka gharelu upchar

ये है स्कैबीजका बेहतरीन घरेलू इलाज
ये है स्कैबीजका बेहतरीन घरेलू इलाज
Ritu Raj
visit

स्कैबीज एक तरह का दाद होता है जो कि छूने से या संपर्क आने से फैलता है। इसमें स्किन पर पपड़ी जम जाती है और इसमें बहुत तेज खुजली होती है। यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है यहां तक कि काफी सफाई से रहने वाले लोग भी इससे पीड़ित हो सकते हैं। दरअसल, घुन जब किसी की त्वचा की परत को भेदते हुए अंदर चली जाती है तब स्कैबीज की समस्या उत्पन्न होती है। स्कैबीज होने पर त्वचा पर खुजली होती है, जो रात के समय गंभीर रूप से ले लेती है। इसे भी कई घरेलू उपचार के जरिए ठीक किया जा सकता है।

स्कैबीज के लिए घरेलू उपाय Home Remedies for Scabies in Hindi

टी ट्री ऑयल (Tea tree oil removes scabies)

टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैबीज के कीटाणु को बढ़ने से और खाज को फैलने से रोकते हैं। इसके साथ ही इसमें वूड हीलिंग गुण भी होते हैं जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में बड़े चम्मच नारियल या जोजोबा ऑयल लेकर इसमें तीन से पांच बूंद टी ट्री ऑयल डाल लें और दोनों को अच्छे से मिला कर दिन में दो बार प्रभावित जगह पर लगाएं।

नीम (Neem is a home remedy for scabies)

नीम में एसारिसाइडल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैबीज फैलाने वाले जीवाणु को मार कर स्कैबीज को दूर करते हैं। इसके लिए नीम के तेल और नारियल के तेल को अच्छे से मिला लें। संक्रमित अंग को साफ पानी से धोकर रूई की मदद से इस घोल को लगातार 30 मिनट तक छोड़ दें। इस दौरान बाहर न निकलें।

एलोवेरा (Aloe vera will eliminate scabies)

एलोवेरा जेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण को जल्द ठीक करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और वूंड हीलिंग गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। स्कैबीज होने पर पहले तो उसे साफ पानी से धोकर सुखा लें। उसके बाद वहां पर एलोवेरा जेल लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसे दिन में दो बार करने से लाभ मिल सकता है।

लाल मिर्च (Red chili is beneficial in scabies)

लाल मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन फायदेमंद होता है, ये शरीर में दर्द कम करने में मदद कर सकते हैं साथ ही कैप्साइसिन में एंटीमाइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं, जो कुछ प्रकार के कीटाणुओं को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। स्कैबीज की समस्या में एक छोटा चम्मच लाल मिर्च और तीन चम्मच सरसों का तेल मिला कर गर्म कर लें। इसके बाद इसे छान लें और संक्रमित जगह पर लगाएं। इससे काफी आराम मिल सकता है।

लौंग का तेल (use clove oil in scabies)

लौंग के तेल के खाज को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें यूजेऩल नामक खास तत्व पाया जाता है जो स्कैबीज फैलाने वाले सरकोप्टस स्कैबी को मारने में प्रभावशाली साबित हो सकता है। इसके साथ ही ये इसको बढ़ने से भी रोकता है। इसके लिए प्रभावित जगह पर रूई की मदद से लौंग के तेल को लगाए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now