Create

तेल से जलने पर घरेलू उपचार- Tel se jalne par Gharelu Upchar

तेल से जलने पर घरेलू उपचार(फोटो:Cureskin)
तेल से जलने पर घरेलू उपचार(फोटो:Cureskin)
reaction-emoji
Ritu Raj

कई बार किचन में खाना बनाते समय, कुकर की भार से, चाय से, गर्म तवे या फिर किसी और वजह से त्वचा जल (Skin burn) जाती है। और कई बार ज्यादा जलने की वजह से त्वचा में फफोले भी पड़ जाते हैं जिनमें पानी भर जाता है और जब ये फूटते हैं और जब इनपर से जली हुई स्किन उतरती है तो दिक्कत और भी ज्यादा बड़ी हो जाती है। ऐसे में त्वचा के जल जाने पर कई घरेलू तरीके हैं जिनकी मदद से हमें डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

तेल से जलने पर घरेलू उपचार - Home Remedies For Skin Burn

बर्फ लगाएं

जब त्वचा जल जाती है तो उस वक्त कुछ समझ नहीं आता कि क्या करें। इसके लिए आपको सबसे पहले जली हुई स्किन को ठंडे पानी से धोना है। क्योंकि, इससे इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। जलन को कम करने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन बर्फ को सीधे तौर पर स्किन पर न लगा कर कपड़े में लपेटकर लगाए।

नारियल का तेल लगाएं

जली हुई स्किन को पहले पानी से धो लें, हल्के हाथों से सुखाकर उसपर नारियल का तेल लगाएं। नारियल का तेल जलन को कम करने में मदद करता है। साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर ये जख्म को जल्दी ठीक करने में मदद करता है।

शहद

शहद भी स्किन बर्न में काफी मदद करता है। जलने वाली जगह पर शहद लगाने से इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। इसमें एंटी इंफेक्शन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और घाव भरने वाले गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से ज़ख्म जल्दी भर जाता है।

कच्चे आलू

स्किन जलने के बाद जो फफोले पड़ते हैं वो काफी दिक्कत देते हैं, ऐसे में आलू इससे छुटकारा दिला सकता है। जली हुई जगह पर आलू को बीच से काटकर हल्के हाथों से स्किन पर रब करें। इससे जलन कम के साथ ही फफोले पड़ने से भी बचाव होगा।

एलोवेरा

एलोवेरा लगभग अब हर घर में पाया जाता है, स्किन जलने पर उसे पानी से धो कर हल्के हाथों से सुखा लें और फिर पौधे से ताजा एलोवेरा काट कर इसका गूदा निकाल लें। फिर इसको हल्के हाथों से स्किन पर मलें। इससे ठंडक मिलेगी और जलन की समस्या भी दूर हो जाएगी।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...